Published By:धर्म पुराण डेस्क

करी पत्ता: जानिए सुबह उठकर मीठी नीम का जूस पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

ज्यादातर लोग मीठे नीम का इस्तेमाल घर में पकवान की सुगंध और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। यह दक्षिण भारतीय व्यंजनों में विशेष रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि इस नीम में कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसके पत्तों का रस पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मीठी नीम के रस का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो बदले में मधुमेह के खतरे को कम करता है।

इंसुलिन के स्तर में सुधार करता है..

मीठा नीम शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है। इसलिए उन्हें मीठा नीम खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि मीठी नीम के सेवन से आपकी इंसुलिन एक्टिविटी भी प्राकृतिक रूप से बेहतर होगी। इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ का क्या कहना है..

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह विरोधी भोजन को मानते हैं। उनके अनुसार, इन पत्तों में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती।

मीठे नीम में क्या पाया जाता है..

मीठे नीम में फास्फोरस, मैग्नीशियम और तांबा जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मधुमेह के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। मीठे नीम के सेवन से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। 

मधुमेह रोगियों के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। मीठे नीम के सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

- मीठी नीम का जूस बनाने के लिए सबसे पहले 10 से 12 मीठी नीम के पत्ते लें.

- फिर इसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें.

- इसके बाद सभी पत्तों को मिक्सी में पीस लें.

- फिर आप इस जूस को छानकर पी सकते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........