Published By:धर्म पुराण डेस्क

दैनिक संभोग गर्भधारण की संभावना को कम कर सकता है

भारत और जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि हर दिन सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना काफी कम हो जाती है।

अध्ययनों से पता चला है कि स्खलन के बीच का अंतर पुरुषों में निषेचन की क्षमता को प्रभावित करता है।

पुरुषों में बढ़ जाती है इनफर्टिलिटी की सस्याम,

भारत और जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया एक अध्ययन,

रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा,

पुरुषों में बढ़ रही है इनफर्टिलिटी की समस्या,

बच्चे पैदा करने के लिए अक्सर पुरुषों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पुरुषों में बांझपन की समस्या समय के साथ बढ़ती जाती है। इसे देखकर भारत और जर्मनी के फर्टिलिटी विशेषज्ञों की एक टीम ने शुक्राणु की गुणवत्ता और स्खलन के बीच संबंध का पता लगाने की कोशिश की है।

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, एमएएचई-मणिपाल और जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्स्टर के शोधकर्ताओं ने स्खलन की लंबाई और शुक्राणु पर इसके प्रभाव के बीच संबंध का पता लगाने की कोशिश की है। 

एंड्रोलॉजी में अध्ययन का निर्देश दिया गया था। जो अमेरिकन सोसाइटी ऑफ एंड्रोलॉजी और यूरोपियन एकेडमी ऑफ एंड्रोलॉजी का आधिकारिक जर्नल है।

10 हजार पुरुषों के दो स्खलन के बीच के अंतर की गणना की गई|

इस अध्ययन के लिए 10 हजार पुरुषों के दो स्खलन और शुक्राणु की गुणवत्ता के बीच के अंतर का आकलन किया गया। इसका परिणाम यह होता है कि यदि आप गर्भावस्था के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको अच्छी शुक्राणु गुणवत्ता के लिए औसत गुणवत्ता वाले शुक्राणु वाले पुरुषों के दो स्खलन के बीच दो दिन के अंतराल की आवश्यकता है। तो दूसरी ओर जिन लोगों के शुक्राणु की गुणवत्ता खराब होती है, उन्हें बेहतर करने के लिए दो स्खलन के बीच 6 से 15 दिनों का अंतराल होना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........