Published By:धर्म पुराण डेस्क

हाइपरटेंशन के लिए डैश डाइट: जानिए क्या है डैश डाइट, हाई ब्लड प्रेशर से मिलेगी राहत

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डीएएसएच डाइट फॉलो करें, जानिए क्या है डैश डाइट और कैसे है फायदेमंद

आप भी उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और उन लोगों में से हैं जिन्हें रक्तचाप को नियंत्रित करना मुश्किल लगता है। तो आप डैश डाइट ट्राई कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए डीएएसएच आहार या आहार दृष्टिकोण एक आहार योजना है जो दवाओं की मदद के बिना उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करती है और इसके जोखिम को भी कम करती है। यह एक साधारण आहार की तरह है। विशेष रूप से चीनी, वसा, जंक फूड के अलावा फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, बीन्स, मांस, मछली और दूध का भरपूर सेवन करने की सलाह दी जाती है।

डीएएसएच आहार का लक्ष्य सोडियम, या नमक, सेवन को कम करना और अपने आहार में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना है, जो आपके रक्तचाप को कम करेगा। यह फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के अलावा नट्स, मछली जैसी चीजों पर जोर देता है। DASH डाइट में आप मिठाई, वसा और रेड मीट खा सकते हैं, लेकिन बहुत सीमित मात्रा में।

डीएएसएच आहार का पालन करने से आपको रक्तचाप कम करने, टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम करने और यहां तक ​​कि वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप इस डाइट प्लान में शारीरिक गतिविधि या व्यायाम को शामिल करते हैं तो यह और भी अधिक प्रभावी और फायदेमंद होता है।

जब आप किसी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति से जूझ रहे हों, तो इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका जीवनशैली में बदलाव करना है। जैसे नियमित शारीरिक व्यायाम शुरू करना, प्रतिदिन पर्याप्त नींद लेना और खाने की आदतों में सुधार करना।

उचित आहार का पालन करने से आप मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं, अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं और उच्च रक्तचाप होने पर अपने उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

तो, अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए? आपको कितना खाना चाहिए? DASH डाइट इसमें आपकी मदद कर सकती है।

डैश डाइट क्या है?

DASH एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका फुल फॉर्म 'डायटरी अप्रोच टू स्टॉप हाइपरटेंशन' है। इसका अर्थ है 'आहार के माध्यम से उच्च रक्तचाप को रोकने की कोशिश'। यह एक आहार योजना है जिसे विशेष रूप से यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा तैयार किया गया है ताकि रक्तचाप को कम करके उच्च रक्तचाप को रोका जा सके या उसका इलाज किया जा सके।

एक सर्विंग साइज यह है कि आप एक बार में कितना खाना खाते हैं। डीएएसएच आहार पर सर्विंग्स अन्य आहार योजनाओं में उपयोग किए जाने वाले लोगों की तुलना में पूरी तरह से अलग हो सकते हैं। यह, उदाहरण के लिए, एक सर्विंग यानी हर चीज की एक बार की खुराक दी जा रही है।

अनाज-

1. पूरी गेहूं की रोटी का एक टुकड़ा।

2.28 ग्राम सूखे साबुत अनाज दलिया।

3. 1/2 कप पका हुआ दलिया, चावल, ब्रेड या पास्ता।

सब्जियां-

1. 1 कप कच्ची हरी पत्तेदार सब्जियां।

2. 1/2 कप कटी हुई कच्ची सब्जियां या पकी हुई सब्जियां।

3. 1/2 कप (113 fl g) लो-सोडियम वेजिटेबल जूस।

फल-

1. 1 मध्यम आकार का फल।

2. कप ड्राई फ्रूट्स।

3. 1/2 कप ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद फल।

4. 1/2 कप (113 fl g) 100% फलों का रस।

दूध और दूध उत्पाद-

1. 1 कप (220 fl g) कम वसा वाला या वसा रहित दूध।

2. 1 कप लो-फैट या फैट-फ्री दही।

3. 42 ग्राम लो फैट या फैट फ्री चीज।

मांस, मुर्गी और मछली-

1. 28 ग्राम पका हुआ दुबला मांस, त्वचा रहित चिकन या मछली।

2. 1 अंडा।

3. 2 अंडे का सफेद भाग।

नट, बीज और दालें-

1. 1/3 कप (42.5 ग्राम) सूखे मेवे।

2. 2 बड़े चम्मच पीनट बटर।

3. 2 बड़े चम्मच (15 ग्राम) बीज।

4. 1/2 कप पकी हुई फलियां (सूखे बीन्स या मटर)।

वसा और तेल-

1. छोटा चम्मच नरम मार्जरीन।

2. 1 चम्मच वनस्पति तेल।

3. 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज़।

4. 2 बड़े चम्मच लो-फैट सलाद ड्रेसिंग (या 1 चम्मच नियमित ड्रेसिंग)।

मिठाई और जोड़ा शक्कर-

1. 1 चम्मच चीनी।

2. 1 बड़ा चम्मच जेली या जैम।

3. 1/2 कप चाशनी।

4. 1 कप (223 फ्लो ग्राम) चीनी-मीठा नींबू पानी।

इसके अलावा, नियमित डीएएसएच आहार, जहां आप प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम (लगभग एक चम्मच) सोडियम खा सकते हैं

डैश डाइट क्यों और कैसे काम करती है?

डीएएसएच योजना लाभ देती है क्योंकि इसमें रक्तचाप को कम करने के लिए जाने जाने वाले कई पोषक तत्वों की संतुलित खुराक शामिल है। जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन। ये सभी नमक या सोडियम, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं, जो ऐसी चीजें हैं जो अधिक मात्रा में खाने पर रक्तचाप बढ़ा सकती हैं।

एक महत्वपूर्ण बात, आहार में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। आपकी कुछ दवाओं और अन्य चिकित्सीय स्थितियों में आपके आहार पर प्रतिबंध हो सकते हैं। 

उदाहरण के लिए, यदि आपको गुर्दे की बीमारी है, तो DASH आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें। उस स्थिति में, अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई आहार योजना बनाने के लिए अपनी स्वास्थ्य टीम के साथ काम करें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........