Published By:धर्म पुराण डेस्क

मां पीतांबरा के प्राकट्य दिवस पर दतिया का गौरव दिवस मनाया जा रहा है। देखिए, देश के प्रसिद्ध मां पीतांबरा पीठ की भव्यता ..

मां पीतांबरा के दरबार में हर पुकार सुनी जाती है|

Image

Image

Image

Image

मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित माता पीतांबरा की कृपा सभी पर समान रूप से बरसती है। राजा हो या रंक, माँ सबकी पुकार सुनती है।

कहा जाता है कि इस सिद्ध पीठ की स्थापना 1935 में परम तेजस्वी स्वामी जी ने की थी। हालांकि, माता पीताम्बरा का जन्म स्थान, नाम और कुल अभी भी एक रहस्य है। अब इस बारे में किसी ने सही जानकारी नहीं दी है। 

कहा जाता है कि स्वामी जी की तपस्या के कारण ही मां के इस चमत्कारी निवास को पूरे देश में सिद्ध पीठ के नाम से जाना जाता है। यहां मां पीतांबरा चतुर्भुज रूप में विराजमान हैं। 

यहां भक्त एक छोटी सी खिड़की से मां के दर्शन करते हैं। 

ऐसा कहा जाता है कि आगंतुकों को मां की मूर्ति को छूने की अनुमति नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि मां बगलामुखी पीतांबरा देवी हैं, इसलिए उन्हें पीली चीजें अर्पित की जाती हैं। 

कहा जाता है कि यहां भक्त विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और मां को पीले रंग का वस्त्र पहनाया जाता है, तभी वे उनसे मन्नत मांगते हैं। ऐसा माना जाता है कि मां किसी को निराश नहीं करती।

कहा जाता है कि यदि विधि-विधान से पूजा की जाए तो कार्य शीघ्र ही पूर्ण हो जाते हैं। मां पीतांबरा को शक्ति की देवी माना जाता है और भक्तों द्वारा इस रूप में पूजा की जाती है। राज की इच्छा रखने वाले भक्त यहां आते हैं और गुप्त पूजा करते हैं।

मां पीतांबरा शत्रु के विनाश की अधिष्ठात्री देवी हैं और शक्ति प्राप्त करने में मां की पूजा का विशेष महत्व है।

यहां मां पीतांबरा के साथ खंडेश्वर महादेव और धूमावती दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होता है। मंदिर के दाईं ओर खंडेश्वर महादेव हैं, जिनकी पूजा तांत्रिक रूप में की जाती है। दस महाविद्याओं में से एक मां धूमावती महादेव के दरबार से बाहर हैं।

मां धूमावती के दर्शन केवल आरती के समय ही होते हैं, बाकी समय मंदिर के कपाट बंद रहते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........