Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्वादिष्ट-स्वास्थ्यप्रद अदरक की बर्फी, बनाये सेहत और दूर करे सर्दी

स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद व्यार्जन …

अदरक की बर्फी-

सामग्री- 

बिना रेशे का अदरक आधा किलो, गुड़ आधा किलो, गेहूं का मोटा आटा आधा किलो, शुद्ध घी लगभग 350 ग्राम खसखस 1 चम्मच काजू (बारीक कटे) 1 चम्मच। 

विधि: 

अदरक को धो-छोलकर छोटे टुकड़ों में काटकर बारीक पीस लें। फिर इसमें खसखस मिलाकर 10-15 मिनट तक रखें। एक कड़ाही में 250 ग्राम घी और आटा डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसे निकालकर अलग रख लें। कड़ाही में बचा हुआ 100 ग्राम घी और पिसा अदरक डालकर पानी सूख जाने तक भूनें और आंच से उतारकर इसे आटे में मिला लें। 

गुड़ को कूट लें और कड़ाही में एक कप पानी डालकर लगातार हिलाते हुए दो तार की चाशनी बना लें। इसे आंच से उतारकर इसमें आटे और अदरक का मिश्रण डालकर जल्दी-जल्दी मिलाएं। जब मिश्रण गाढ़ा होकर लिपटने लगे, तो इसे चिकनाई लगी थाली में पलट से और ऊपर से काजू के टुकड़े लगा दें। ठंडा होने पर बर्फी काट लें।  

विशेष: 

सर्दियों में अदरक की बर्फी खाने से शरीर में गर्माहट आती है और यह स्वास्थ्यवर्धक भी है।

अदरक का हलवा-

सामग्री: 

अदरक 150 ग्राम, सूजी 100 ग्राम, शुद्ध घी 200 ग्राम, 50 ग्राम बादाम, 25 ग्राम छोटी इलायची, मिश्री 250 ग्राम।

विधि: 

अदरक छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर बारीक पीस लें। कड़ाही में घी गर्म करें और पिसा अदरक और सूजी डालकर सुनहरा होने तक भूनें और आंच से उतार लें। छोटी इलायची का छिलका उतारकर बारीक पीस लें। थोड़े से बादाम भी पीस लें और इन्हें अदरक के मिश्रण में मिला दे। मिश्री की साधारण चाशनी बनाएं और इसमें अदरक का मिश्रण डालकर लगातार पकाएं, जब मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो आंच से उतार लें। ऊपर से कटे बादाम डालकर सजाएं।

विशेष: 

अदरक का हलवा सर्दी-जुकाम होने पर और अंदर से शरीर को गर्मी देने के लिए औषधि का काम करेगा।



 

धर्म जगत

SEE MORE...........