Published By:धर्म पुराण डेस्क

डिओडोरेंट मिथक: क्या डिओडोरेंट के इस्तेमाल से ब्रेस्ट कैंसर होता है? आइए जानते हैं सच्चाई

डिओडोरेंट मिथक या तथ्य: 

परफ्यूम का इस्तेमाल करना कोई फैशन नहीं बल्कि लोगों की आदत है। चाहे किसी बड़ी पार्टी में जाना हो या दोस्तों के साथ बाहर जाना हो, परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है। 

कुछ लोग इसके इतने दीवाने होते हैं कि वे परफ्यूम का खूब इस्तेमाल करते हैं। इत्र के बारे में कई भ्रांतियां हैं। उन्हीं में से एक है परफ्यूम के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाला ब्रेस्ट कैंसर।

परफ्यूम पसीने की बदबू को दूर कर आपके व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाता है। कई लोगों का मानना ​​है कि डिओडोरेंट से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 

उनका मानना ​​है कि डिओडोरेंट्स में एल्युमिनियम होता है। जो शरीर में मिल जाने से ब्रेस्ट कैंसर होता है। हालांकि इस संबंध में डॉक्टरों की स्थिति अलग है, आइए देखें कि इसमें कितनी सच्चाई है।

परफ्यूम से महिलाओं में कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है। यह सिर्फ एक गलतफहमी है। जिसका कोई प्रमाण अभी तक नहीं मिला है। डॉक्टरों की राय है कि इंटरनेट पर फैली यह अफवाह गलत है और इसका कोई आधार नहीं है।

डिओडोरेंट पर अंडरआर्म रोल स्तन कैंसर का कारण बन सकता है इसे साबित करने के लिए अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है। बहुत से लोग दावा करते हैं कि इस डिओडोरेंट में एल्युमिनियम होता है जो पसीने की ग्रंथियों को ब्लॉक कर सकता है। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि ये सभी दावे गलत हैं।

डिओडोरेंट्स में एल्युमिनियम की मात्रा बहुत कम होती है। जिससे कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है। डिओडोरेंट में केवल 0.012 प्रतिशत एल्यूमीनियम होता है। जो आपके शरीर के लिए खतरनाक नहीं है। इसलिए बिना किसी डर के परफ्यूम या डिओडोरेंट लगाएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........