Published By:धर्म पुराण डेस्क

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डाइट टिप्स: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए...

हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज इन दिनों बढ़ रहे हैं। जानकारों के मुताबिक इन दोनों समस्याओं पर काबू पाना बेहद जरूरी है, नहीं तो किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

जिस तरह क्रोनिक किडनी डिजीज से बचने के लिए हेल्दी फूड खाना जरूरी है, उसी तरह यह भी जानना जरूरी है कि कौन से फूड्स प्रॉब्लम पैदा कर सकते हैं।  

किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय..

हाइलाइट..

फेफड़े या हृदय हमारे शरीर में महत्वपूर्ण है उतनी ही किडनी।

हमारे देश में किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

अध्ययन के मुताबिक हर साल इस बीमारी से कई लोगों की मौत हो जाती है।

इस बीमारी के इलाज में काफी खर्च आता है। गुर्दे की बीमारी चुपचाप शरीर को भयानक नुकसान पहुंचा सकती है।

किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मूत्र के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। साथ ही यह शरीर में नमक, एसिड और पोटेशियम की मात्रा को नियंत्रित करता है। 

गुर्दे छोटी रक्त वाहिकाओं से भरे होते हैं, जो शरीर से खून की बर्बादी और अतिरिक्त पानी को फिल्टर करते हैं। यदि किसी को गुर्दे की पुरानी बीमारी है, तो गुर्दे रक्त को फ़िल्टर नहीं कर सकते हैं, जिससे शरीर में अतिरिक्त अपशिष्ट जमा हो सकता है।

किडनी की बीमारी क्यों..

किडनी की बीमारी कई कारणों से हो सकती है। जानकारों के मुताबिक अगर किसी को हाई ब्लड शुगर है तो इससे किडनी की समस्या हो सकती है। 

जानकारों के मुताबिक कुछ ही समय में किडनी खराब हो सकती है। उनके मुताबिक अगर किसी कारण से डिहाइड्रेशन के कारण किडनी में रक्त का प्रवाह अचानक कम हो जाता है। इसकी जड़ में पानी की कमी है। टाइफाइड या डेंगू बुखार, अनावश्यक एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक दवाएं भी किडनी की समस्या पैदा कर सकती हैं। 

किडनी को स्वस्थ रखना है तो आपको इन 8 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में रखना होगा, विशेषज्ञों का कहना है!

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डाइट टिप्स..

एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और वसा कम करना चाहिए।

इसके बजाय, खूब सारे फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थ, समुद्री भोजन, नट्स, नींबू, सोया उत्पाद, खाएं।

जो लोग पहले से ही क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित हैं, उन्हें अपने खान-पान में विशेष ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं।

पानी का सेवन बढ़ाएं और सोडियम का सेवन कम करें। इससे न सिर्फ किडनी बल्कि पूरी सेहत को फायदा होगा।

अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी जैसे किडनी स्टोन, क्रोनिक किडनी डिजीज है तो आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से परहेज करें। साथ ही शराब पीना बंद कर दें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ, फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ खाने से गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

बिना प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाएं, हरी सब्जियां और ताजे फल खाएं। बाहर का खाना ज्यादा न खाएं। खट्टे फल, खीरा, तरबूज और विटामिन सी से भरपूर सब्जियां खाएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........