Published By:धर्म पुराण डेस्क

मधुमेह जैसी बीमारी को इस चीज से दूर किया जा सकता है

मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है. मधुमेह एक बार शरीर में प्रवेश कर जाए तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। फिर भोजन पर प्रतिबंध लग जाते हैं। कई भारतीय मधुमेह से प्रभावित हैं। बदलती जीवनशैली इसका कारण है।

मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। मधुमेह टाइप 1 और 2 का होता है। टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में एक गंभीर रूप होता है। टाइप 2 टाइप 1 से ज्यादा खतरनाक है। इसके लिए मधुमेह के रोगियों को मीठा खाने की मनाही होती है। डायबिटीज वाले लोगों को वर्कआउट पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अगर आप भी डायबिटीज है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कैनोला ऑयल आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैनोला ऑयल शुगर को नियंत्रित करने में कारगर है।

ResearchGate ने कनोला तेल पर व्यापक शोध किया है। इस रिसर्च में 50 लोगों को शामिल किया गया था। इन लोगों को 8 हफ्ते तक कैनोला ऑयल लेने की सलाह दी गई थी।

रोजाना 15 एमएल कैनोला तेल के सेवन की सलाह दी जाती है। इस दौरान व्यक्ति का शुगर, ब्लड प्रेशर मापा गया। 8 हफ्ते बाद शुगर चेक किया तो शुगर लेवल में सुधार हुआ। इस शोध से पता चलता है कि कैनोला ऑयल शुगर को नियंत्रित करने में सक्षम है।

शोध में पाया गया है कि कनोला तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह वाले 141 रोगी शामिल थे। इस शोध में पाया गया कि कैनोला तेल के साथ ब्रेड खाने से "खराब" कोलेस्ट्रॉल 20 मिलीग्राम तक कम हो जाता है। साथ ही, हृदय रोग या स्ट्रोक से पीड़ित रोगियों का जोखिम 7% कम हो जाता है।

(अस्वीकरण: यह सामान्य जानकारी है। किसी भी डॉक्टर या चिकित्सा पेशेवर द्वारा सलाह के अनुसार ही इसका पालन करें। पुराण मीडिया समूह किसी भी दुष्प्रभाव के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।)


 

धर्म जगत

SEE MORE...........