Published By:धर्म पुराण डेस्क

विवाह में व्यवधान? तो यह आसान सा उपाय जरूर फायदा करेगा..

विवाह में बाधा? तो यह आसान सा उपाय जरूर फायदा करेगा|

शादी के लिए सही व्यक्ति का चुनाव करने के अलावा अन्य समस्याएं भी बाधा बन जाती हैं। अगर आपके परिवार में कोई युवक या युवती जाने-अनजाने शादी से परहेज कर रहा है तो इससे उन्हें जरूर फायदा होगा।

विवाह योग्य युवक-युवतियों को सोने की दिशा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। युवा पुरुषों के लिए बिस्तर की दिशा पूर्व और उत्तर, पश्चिम दिशा युवा महिलाओं के लिए सबसे अच्छी होनी चाहिए। अगर आपके बिस्तर की दिशा ऐसी नहीं है तो आज ही बिस्तर की दिशा बदलने से कुछ ही दिनों में फायदा होने लगेगा। इसके अलावा कभी भी पलंग को दीवार से सटाकर न रखें।

इसके अलावा बिस्तर के नीचे नियमित सफाई करें। अगर आपको बिस्तर के नीचे सामान रखने की आदत है तो आज ही इस आदत को बदल लें। यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। साथ ही पलंग के नीचे नमक की ट्रे रखने या एक कटोरी में नमक भरने से आपको अवश्य ही लाभ होगा।

देर से शादी की समस्या:

- यदि किसी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्य विवाह में बाधा डाल रहा हो तो प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य को जल चढ़ाएं और इस मंत्र का जाप करें। मंत्र- Om सूर्याय नमः।

- कुंडली में मंगल के कारण विवाह में देरी होने पर चांदी का चौकोर टुकड़ा हमेशा अपने साथ रखें। शादी जल्द होगी।

- जब सूर्य अस्त हो रहा हो तो आपको गुड़ खाकर और पानी पीकर विवाह प्रस्ताव पर जाना चाहिए। साथ ही लड़के या लड़की की मां को भी गुड़ खाना बंद कर देना चाहिए।

- तांबे का चौकोर टुकड़ा जमीन में गाड़ दें, इससे सूर्य का अवरोध दूर होगा। जल्द ही शादी होने वाली है।

- हर शनिवार शिव को काले तिल चढ़ाएं, इससे शनि की बाधा दूर होगी और विवाह शीघ्र होगा।

- शनिवार के दिन बहते पानी में नारियल डाले, राहु की बाधा दूर होगी।

- भूरे रंग के कुत्ते को एक तरफ पकाई हुई आठ मीठी रोटियां खिलाएं।

- शनिवार के दिन पूरे लोहे, काले तिल और साबुन को काले कपड़े में दान करें।

- दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में काले घोड़े की नाल की अंगूठी पहनें। 

जरूर लें केसर स्नान उपाय: केसर मिलाकर भोजन करने से शीघ्र विवाह हो सकता है। 

मकर संक्रांति: 

इस बार 15 जनवरी को भी मनाई जाएगी मकर संक्रांति, शुरू होंगे मांगलिक कार्य, शादी के 60 पल जुलाई तक, शादी में देरी या रिश्तेदार आपको देखकर वापस नहीं आए तो आपको हमेशा पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ऐसा करने से शीघ्र विवाह की संभावना बनती है। 

बुजुर्गों का सम्मान समाज में मौजूद सभी बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करना चाहिए। उनका कभी अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शीघ्र विवाह की संभावना भी बढ़ जाती है। 

गायों के लिए उपाय: जिन लोगों के विवाह में कठिनाई आ रही है और वे शीघ्र विवाह करना चाहते हैं, उनके लिए गुरुवार के दिन गाय को दो आटे के पैड में थोड़ी सी हल्दी के साथ थोड़ा सा गुड़ और गीले छोले खिलाना चाहिए। गाय पालना शुभ होता है| 

विवाह में देरी का कारण: 

लड़का और लड़की अक्सर योग्य होते हुए भी शादी में देरी के पीछे कई कारण होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में दोष होने से विवाह में परेशानी होती है। अक्सर मंगल का दोष या शनि की अशुभ स्थिति भी देर से विवाह का कारण बनती है।

जल्दी शादी करने के उपाय:

- अगर आप अपने युवक-युवतियों की शादी के लिए मैरिज ब्यूरो और पंडित के पास नहीं जाते हैं तो इन आसान उपायों को अपनाने की बजाय घर पर ही शहनाई बजाएं।

- यदि आप शीघ्र विवाह करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन गाय की पूजा और भोग लगाएं। 

गुरु की पूजा से होगा लाभ:

भगवान बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बृहस्पति देवता की पूजा करने से विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। लेकिन याद रहे कि बृहस्पति की पूजा गुरुवार के दिन जरूर करनी चाहिए। गुरु की पूजा में पीला कपड़ा, हल्दी, पीले फल, पीले फूल, चना और केला चढ़ाएं। इसके अलावा गुरुवार का व्रत करें, पीला भोजन करें और पीला वस्त्र धारण करें।

सूर्य पूजा भी होगी लाभकारी:

यदि किसी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्य ग्रह के कारण विवाह में परेशानी हो रही हो तो ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य को जल अर्पित करें और मंत्र- सूर्याय: नमः का जाप करें।

हनुमान जी की पूजा करें:

अगर लड़के और लड़की की कुंडली मांगलिक है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। इसके अलावा आप हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएं। इतना ही नहीं हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं और बालकांड का पाठ करें।

पीले रंग का प्रयोग करें:

यदि विवाह में देरी हो रही हो तो लड़के-लड़कियों को यथासंभव पीले रंग की वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिए। पीले वस्त्र धारण करने और पीले फलों का सेवन करने से गुरु प्रसन्न होते हैं और विवाह शीघ्र होता है।

रामचरितमानस भी पढ़े:

प्रतिदिन रामचरितमानस का पाठ करें। रामचरित मानस में विशेषकर बालकंद में शिव-पार्वती विवाह से जुड़ी घटना को विधिपूर्वक पढ़ें।



 


 

धर्म जगत

SEE MORE...........