Published By:धर्म पुराण डेस्क

दिवाली 2022: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के दौरान करें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी का रहेगा आशीर्वाद

दिवाली 2022 लक्ष्मी पूजा विधि-

दिवाली जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। दिवाली का त्योहार लगातार पांच दिनों तक चलता है। पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत धनत्रयोदशी से होती है। 

हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन देश-दुनिया में दीपावली का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 

दिवाली में लक्ष्मी और गणेश की विशेष पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली पर लक्ष्मी का दर्शन होता है और दीपावली की रात को लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं। जिन घरों में साफ-सफाई, सजावट और पूजा और लक्ष्मी और भगवान विष्णु का जप किया जाता है, वहां मां लक्ष्मी अंश के रूप में विराजमान होती हैं। निशीथ काल में दिवाली पर लक्ष्मी की पूजा करने की प्रथा है। 

दिवाली के दौरान देवी लक्ष्मी और गणपति की पूजा के साथ-साथ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न उपाय किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के उपाय व्यक्ति के जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि लाते हैं। आइए जानते हैं दिवाली के कुछ उपाय...

प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी-

मां लक्ष्मी जीवन में सुख, समृद्धि और समृद्धि की देवी हैं। मां लक्ष्मी को बहुत सी चीजें अत्यंत प्रिय हैं, जिनमें गाय और गोमती चक्र प्रमुख हैं। ऐसे में जो भक्त दिवाली लक्ष्मी पूजा के दौरान लक्ष्मी पूजा में 5 पीली कौड़ी और 9 गोमती चक्र रखता है, देवी लक्ष्मी जल्द ही उस पर प्रसन्न होती है। 

दिवाली के दूसरे दिन इन कौड़ियों और गोमती चक्रों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखा जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से साल भर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठों की पूजा करें और उन्हें अपनी तिजोरी में रखें, ऐसा करने से जीवन में अत्यधिक वृद्धि होगी और सुख की सुविधा होगी।

मुख्य द्वार पर करें यह उपाय-

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी को चढ़ाएं और पूजा के बाद उन्हें लाल कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटका दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी जल्द ही प्रसन्न होंगी और आपके घर में हमेशा निवास करेंगी और सुख, समृद्धि और धन की वर्षा करेंगी। इसके अलावा यह उपाय दिवाली के दौरान वास्तु दोष को भी दूर करेगा।

दिवाली में श्री यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र-

दीपावली के शुभ अवसर पर श्री यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र को घर में तथा घटस्थापना के साथ लक्ष्मी पूजन करें। ऐसा माना जाता है कि श्री यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र को घर में स्थापित करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है।

मां लक्ष्मी को साफ-सफाई और सुंदरता बेहद पसंद है। इस कारण जो घर हमेशा साफ-सुथरे रहते हैं उनमें माता लक्ष्मी की महक रहती है। शास्त्रों के अनुसार इस कारण से देवी लक्ष्मी को झाड़ू बहुत प्रिय होती है। झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। 

दीपावली में झाड़ू खरीदकर मंदिर के पास रख दें, इससे आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है। इस उपाय से मां लक्ष्मी आपकी आर्थिक समस्याओं का हमेशा के लिए समाधान कर देंगी।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........