Published By:धर्म पुराण डेस्क

दिवाली 2022: दिवाली पर करें इन 3 भव्य लक्ष्मी मंदिरों के दर्शन, समृद्धि के खुलेंगे दरवाजे 

दिवाली पर देवी लक्ष्मी की कृपा के लिए आप इन 3 प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिरों में जा सकते हैं।

दिवाली 2022: दिवाली पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। भक्त देवी धनलक्ष्मी से धन और धान्य की मांग करते हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से ही व्यक्ति को धन और वैभव की प्राप्ति होती है। यही कारण है कि भक्त देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। 

(दिवाली 2022 पर इन 3 लक्ष्मी मंदिरों के दर्शन करें)

इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को है। भगवान श्री राम इसी दिन लंका में रावण का वध कर अयोध्या लौटे थे। उनके स्वागत के लिए अयोध्या में दीप जलाए गए। तभी से इस पर्व को दीपोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में आप दिवाली पर देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद लेने के लिए 3 प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिरों में जा सकते हैं।

लक्ष्मीनारायण मंदिर, दिल्ली..

इस दिवाली आप दिल्ली के लक्ष्मीनारायण मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर बिरला मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। लक्ष्मी नारायण मंदिर गोल मार्केट के पास मंदिर मार्ग पर स्थित है। यह मंदिर दिल्ली के प्रमुख आकर्षणों में से एक है और यहां दिवाली बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस मंदिर में विष्णु के साथ लक्ष्मी विराजमान है। मंदिर का निर्माण उद्योगपति और परोपकारी बलदेव दास बिड़ला और बिड़ला परिवार के उनके बेटे जुगल किशोर बिड़ला ने करवाया था। इसलिए इस मंदिर को बिरला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर..

महालक्ष्मी मंदिर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित एक बहुत ही प्रसिद्ध और पुराना मंदिर है। यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर का निर्माण चालुक्य शासक कर्णदेव ने 7वीं शताब्दी में करवाया था। बाद में 9वीं शताब्दी में शिलाहार यादव ने मंदिर का पुनर्निर्माण कराया। महालक्ष्मी मंदिर के गर्भगृह में 40 किलो वजनी लक्ष्मी की मूर्ति है, जिसकी लंबाई 4 फीट है। यह मूर्ति करीब सात हजार साल पुरानी बताई जाती है। 

मंदिर के बारे में कहा जाता है कि साल में दो बार सूर्य की किरणें सीधे लक्ष्मी की मूर्ति पर पड़ती है। मंदिर की दीवार पर एक श्री यंत्र भी है। सूर्य की किरणें पश्चिमी दीवार की खिड़की से मंदिर में प्रवेश करती हैं। मूर्ति में हीरे जड़ित मुकुट है। काले पत्थर से बनी है मां की मूर्ति। इस दिवाली आप इस मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

महालक्ष्मी मंदिर, मध्य प्रदेश..

इस दिवाली आप मध्य प्रदेश के महालक्ष्मी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यह प्रसिद्ध मंदिर 1832 के आसपास बनाया गया था। यह मंदिर इंदौर में स्थित है। दिवाली के दिन इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है और देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........