Published By:धर्म पुराण डेस्क

कोरोना पॉजिटिव होते ही करें 6 काम, तेजी से होगी रिकवरी

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में 17,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पहले जब कोरोना बढ़ता था तो लोग घर में ही आइसोलेट होते थे। अब पाबंदियां हटा ली गई हैं लेकिन अगर कोई कोरोना पॉजिटिव है तो सावधानी बरती जाए ताकि दूसरों को संक्रमण का खतरा न हो और मरीज जल्दी ठीक हो सके।

मिली जानकारी के मुताबिक अगर कोई बीमार है और उसमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो सबसे पहले खुद को परिवार से अलग कर लें। भले ही उसे टीका लगाया गया हो। आइसोलेशन का मतलब सिर्फ घर छोड़ना नहीं है। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान की जाती है, उसमें भी आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। आप कमरे में रहें और किसी के साथ कुछ भी साझा न करें। हमेशा मास्क पहनें, पालतू जानवरों के संपर्क में आने से बचें और सामान्य बाथरूम का उपयोग न करें।

कोविड जांच कराएं

अगर आपका पहले ही कोरोना टेस्ट हो चुका है और रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको लक्षणों के हिसाब से इसकी जांच करवानी चाहिए। तुरंत आरटी-पीसीआर जांच कराएं। कोरोना टेस्ट के नतीजे आने तक खुद को आइसोलेशन में रखें। टेस्ट नेगेटिव आने पर भी कुछ दिन आइसोलेशन में रहें और 5 दिन बाद दोबारा टेस्ट कराएं।

आप जिन लोगों के संपर्क में आते हैं उनसे बात करें

अगर आपकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है तो इसकी सूचना पहले उस व्यक्ति को दें, जिसके संपर्क में आप आए हैं। उन्हें आइसोलेट कर कोरोना टेस्ट करने को कहें। संभव है कि वह भी पॉजिटिव हो गया हो। विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग लक्षणों की शुरुआत से 2 दिन पहले तक मिले हैं, उन्हें परीक्षण के लिए कहें।

लक्षणों पर ध्यान दें

कुछ लोगों में कोरोना के लक्षण गंभीर होते हैं तो कुछ में आम। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सबसे आम लक्षण खांसी, बुखार, सिरदर्द, थकान और गले में खराश है। सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, भूरे होंठ जैसे कोई गंभीर लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा हल्के लक्षण होने पर भी डॉक्टर की सलाह के अनुसार घर पर ही ऑक्सीजन लेवल की जांच करें, भाप लेते रहें और कुल्ला करते रहें।

प्रतिरक्षादमनकारी पदार्थों का सेवन करें

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए। न केवल कोरोना से छुटकारा पाने के लिए बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी इम्युनिटी मजबूत होना जरूरी है।प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ द्वारा बताए गए तरीके का पालन करें। उबला हुआ पेय पिएं, विटामिन सी वाले फल खाएं। चीजों को गंभीरता से लें और कोशिश करें कि समस्या पर ज्यादा ध्यान न दें। साथ ही अदरक और तुलसी का सेवन करें।

साफ-सफाई पर ध्यान दें

जानकारों का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। अपने हाथ साफ़ रखें। उपयोग की गई वस्तुओं को कीटाणुरहित करें। कमरे में खुद को मारें और आसपास गंदगी न रखें।

धर्म जगत

SEE MORE...........