Published By:धर्म पुराण डेस्क

गलती से भी चाय के साथ इन चीजों का सेवन न करें, नहीं तो आप लंबे समय तक अस्पताल के 'बिस्तर' में रहेंगे।

अगर आपको खाली चाय के साथ कुछ भी खाने की आदत है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कुछ खराब कॉम्बिनेशन वाली चीजें खाने से बड़ी समस्या हो जाती है।

भारत में ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय पीने के बाद ही होती है. सुबह की पहली ताजी और तेज चाय पीने से लोग तरोताजा महसूस करते हैं। चाय में मौजूद कैफीन लोगों को ऊर्जावान महसूस कराता है। कुछ लोगों के पास ऑफिस या अन्य काम होता है इसलिए वे दिन में 3 बार यानी सुबह, दोपहर और शाम को चाय पीते हैं।

लोग सिर्फ चाय ही नहीं पीते बल्कि इसके साथ स्वादिष्ट स्नैक्स खाने की भी आदत होती है. लोग सुबह के समय स्वादिष्ट और भारी नाश्ता करना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोग हल्का नाश्ता करना पसंद करते हैं। लेकिन अक्सर लोग चाय के साथ नॉन-फूड खाते हैं। जिससे उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। आइए जानते हैं ये चीजें जो चाय के साथ नहीं खानी चाहिए।

1) बेसन-

जानकारों के मुताबिक बेसन से बनी कोई भी डिश चाय के साथ नहीं खानी चाहिए. अगर इन चीजों का सेवन किया जाए तो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2) नींबू-

फिटनेस के लिए नींबू की चाय पीने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। लेकिन उन लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि नींबू के रस में चाय मिलाकर पीने से यह एसिडिक हो सकता है और शरीर में सूजन पैदा कर सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार सुबह खाली पेट लेमन टी पीने से एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें।

3) हल्दी-

हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं हैं। अगर कोई व्यक्ति हल्दी के साथ चाय का सेवन करता है तो उसे पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।

4) ठंडे खाद्य पदार्थ-

गर्म चाय के साथ या चाय के तुरंत बाद ठंडी चीजें कभी न खाएं। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग चीजों का एक साथ सेवन करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें।

5) मेवा-

चाय के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। हावर्ड यूनिवर्सिटी के न्यूट्रिशन सोर्स के मुताबिक बादाम आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए चाय के साथ बादाम का सेवन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इसलिए चाय के साथ बादाम खाने से बचें।

6) आयरन से भरपूर सब्जियां-

चाय के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के न्यूट्रिशन सोर्स के अनुसार, चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, बीन्स और ग्रीन टी से बचना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........