Published By:धर्म पुराण डेस्क

पिछली जेब में पर्स न रखें..! नहीं तो हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

ज्यादातर लोग घर से निकलते समय अपना पर्स ले जाना नहीं भूलते, लेकिन कई लोग इसे अपनी पैंट या जींस की पिछली जेब में रखते हैं. अगर आप पिछली जेब में पर्स रखना पसंद करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

आपकी इस आदत से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. हालांकि, पर्स में कार्ड के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज, कैश भी रखा जाता है. बहुत सी चीजें रखने से पर्स फूला हुआ यानी भारी हो जाता है. लेकिन अगर आप इस पर्स को अपनी पिछली जेब में रखते हैं तो आपको बढ़ी समस्या हो सकती है. जानिए कैसे?

दर्द की शिकायत-

पिछली जेब में पर्स रखने से पुरुषों के शरीर में दर्द शुरू हो सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, पीछे की जेब में ज्यादा भारी पर्स रखने की वजह से पुरुषों को कमर दर्द और टांगों में दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

होगी नस कमजोर- 

पैंट की पिछली जेब में ज्यादा भारी पर्स रखने से भी कम उम्र में नसें कमजोर हो जाती हैं. स्लिप डिस्क हर्नियेशन का खतरा बढ़ जाता है, खासकर पीठ के निचले हिस्से और पीठ में..! साथ ही जब पुरुष इस तरह से पर्स लेकर जाते हैं तो साइटिका नस प्रभावित होती है.

फैट वॉलेट सिंड्रोम-

ऑफिस में लंबे समय तक काम करने के बाद भी, एक आदमी विशेष रूप से अपनी पिछली जेब में भारी पर्स रखता है जो पिरिफोर्मिस मांसपेशियों को निचोड़ने का काम करता है. कटिस्नायुशूल नस भी पिरिफोर्मिस मांसपेशी से होकर गुजरती है. ऐसे में पर्स की वजह से साइटिका नस भी दब जाती है. इसके कारण पुरुषों को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

राहत के उपाय-

पर्स के कारण होने वाली सभी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आपको कुछ आसान उपायों से मदद मिल सकती है. बैठते समय अपने पर्स को पिछली जेब में रखने के बजाय आगे की जेब में रखें. इससे पीठ दर्द की समस्या दूर होगी. साथ ही पीरीफोर्मिस मसल्स की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से आप कुछ ही दिनों में दर्द से राहत पा सकते हैं.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........