Published By:धर्म पुराण डेस्क

नकारात्मकता को न होने दें हावी, ऐसे बनाएं सकारात्मक दृष्टिकोण 

खुश रहना और अपने तनाव को कम रखना आपको उम्र बढ़ने और अच्छी तरह से जीने में मदद करता है। मित्रों और प्रियजनों को प्राथमिकता देना और समय बिताना महत्वपूर्ण है क्योंकि सार्थक रिश्ते और एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क मानसिक और शारीरिक स्थिति में सुधार करते हैं। 

तनाव से आपके शरीर पर गहरा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, समय से पहले बूढ़ा होने और झुर्रियों से लेकर हृदय रोग के उच्च जोखिम तक। विश्राम (ध्यान/साँस लेने के व्यायाम/योग), व्यायाम, पर्याप्त नींद लेना और यहाँ तक कि किसी मित्र से बात करना तनाव दूर करने के कई सिद्ध तरीके हैं।

साक्ष्य बताते हैं कि जो लोग उम्र बढ़ने के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं । प्रकृति में समय बिताएं, एक नया शौक अपनाएं, स्वेच्छा से काम करें!

हॉबी, नई और सार्थक चीजों में समय बिताने से आपको उद्देश्य की भावना बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आप जीवन भर व्यस्त रह सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग शौक में संलग्न होते हैं वे आनंद लेते हैं और लंबे समय तक जीवित रहती हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करने से हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है और आपकी गतिशीलता को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिलती है। व्यायाम नींद, त्वचा और हड्डियों के स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार के साथ-साथ तनाव को कम करता है। 

कई अध्ययनों ने एक गतिहीन जीवन को पुरानी बीमारी और समय से पहले मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जोड़ा है। सैर और लंबी पैदल यात्रा के साथ सक्रिय रहें।

माइंडफुलनेस का अर्थ है वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करके वर्तमान को स्वीकार करना और जीना। माइंडफुलनेस के सिद्धांतों को लागू करने के कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको बेहतर उम्र में मदद कर सकते हैं, जिसमें बेहतर फोकस, बेहतर याददाश्त, कम तनाव, भावनात्मक प्रतिक्रिया में सुधार, रिश्ते की संतुष्टि और प्रतिरक्षा में वृद्धि शामिल है। 

उचित नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में भी भूमिका निभाता है। आपको कितनी नींद की जरूरत है यह आपकी उम्र पर निर्भर करता है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को रात में सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखना चाहिए। बच्चों को उम्र के हिसाब से ज्यादा चाहिए।

पर्याप्त नींद लेने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है, सूजन से राहत मिलती है, तनाव और अवसाद कम होता है, मोटापे का खतरा कम होता है और साथ ही फोकस और एकाग्रता में सुधार होता है।

त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। स्वस्थ त्वचा आपके शरीर के तापमान को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकती है, आपके शरीर को तत्वों से बचा सकती है और बेहतर अनुभूति प्रदान कर सकती है।

बाहर जाने पर सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़े पहने, हाइड्रेटेड रहें। पर्याप्त पानी पीने से आपको नियमित रहने में मदद मिलती है और ऊर्जा के स्तर और मस्तिष्क के कार्य में सुधार होता है, त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और उम्र बढ़ने के लक्षण कम होते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........