Published By:धर्म पुराण डेस्क

इस पौधे को तुलसी के चारों ओर न लगाएं, 

आंगन में तुलसी न हो तो अशुभ होता है

घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसका जितना धार्मिक महत्व है, विज्ञान की दृष्टि से भी उतना ही लाभकारी है। इसके अलावा ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा घर में रखना बहुत ही लाभकारी बताया गया है। इन्हीं सब कारणों से ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा होता है। भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी दल का भोग लगाना चाहिए। ठाकुर जी को तुलसी जी बहुत प्रिय हैं। इसके अलावा जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में देवी लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

इन बातों से अवगत रहें

तुलसी का पौधा चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो यह अच्छे की जगह नुकसान कर सकता है। तुलसी को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी के पौधे को गलत दिशा में रखने का कोई मतलब नहीं है।

घर में तुलसी का पौधा लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि इसकी पूजा भी करनी चाहिए और रोजाना इसकी सेवा करनी चाहिए। इसके लिए रोज सुबह स्नान कर तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को दीपक जलाएं। तुलसी को जल चढ़ाते समय महिलाओं को कभी भी अपना सिर खुला नहीं रखना चाहिए। हो सके तो दूध में पानी मिला लें।

रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को कभी भी जल न दें। इस दिन तुलसी जी भगवान विष्णु का व्रत रखती हैं। तुलसी के पौधे के आसपास गलती से भी कचरा, गंदे बर्तन, चप्पल, झाड़ू या मलबा न रखें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि तुलसी के पौधों पर गंदा पानी कभी न गिरे, नहीं तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. इसके अलावा भी कई समस्याएं हो सकती हैं।

तुलसी के आसपास कांटेदार पौधे न लगाएं। नहीं तो घर में दुर्भाग्य और नकारात्मकता बढ़ेगी। जिस गमले में आप तुलसी लगा रहे हैं उस गमले में कोई दूसरा पौधा न लगाएं। साथ ही तुलसी के पौधे को फर्श पर न रखें। इसे घर के आंगन या बालकनी में रखना चाहिए।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........