Published By:धर्म पुराण डेस्क

गलती से किसी से ये बात शेयर न करें, आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसी गलती न करें..

कुछ राज गुप्त ही रहने दो..

अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में किसी को न बताएं|

आचार्य चाणक्य के विचार उनकी कूटनीति आज भी उतने ही व्यावहारिक और प्रासंगिक हैं। चाणक्य नीति पुस्तक में इन सभी विचारों का अच्छी तरह से वर्णन किया गया है। 

चाणक्य ने यह पुस्तक अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर लिखी है। जिसमें आचार्य ने व्यावहारिक और घरेलू जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। चाणक्य नीति में कहा गया है कि लोगों को कुछ चीजें हमेशा अपने पास रखनी चाहिए और किसी को नहीं बताना चाहिए।

क्यों जरूरी है ये ..

चाणक्य नीति के अनुसार कुछ बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए। इसके पीछे कुछ खास कारण भी बताए गए हैं। क्योंकि वह आपको बुरा महसूस करा सकता है, आहत कर सकता है या आपका मजाक उड़ा सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपनी निजी जानकारी को गोपनीय रखें।

आर्थिक नुकसान ..

आचार्य चाणक्य के अनुसार लोगों को अपने आर्थिक नुकसान के बारे में किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए। उनकी राय में, जो लोग पैसे की समस्या दूसरों के साथ साझा करते हैं, वे मदद के बजाय निराश हो सकते हैं। इतना ही नहीं आपकी समस्या जानकर लोग आपसे दूरी बनाने लगेंगे।

वैवाहिक जीवन में कलह ..

चाणक्य के अनुसार, लोगों को अपने जीवनसाथी से जुड़े निजी मामलों को भी गुप्त रखना चाहिए। उनका कहना है कि अगर पति-पत्नी अपने पार्टनर की बातें  दूसरों से शेयर करते हैं तो लोग उनका मजाक उड़ाएंगे। इतना ही नहीं, यह भविष्य में पति-पत्नी के बीच तनावपूर्ण संबंधों की संभावना को भी बढ़ा सकता है।

अपने अपमान के बारे में बात न करें ..

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर किसी ने आपका अपमान किया है तो बेहतर होगा कि इस घटना को अपने पास ही रखें। दूसरों को बताने से आपका आत्म-सम्मान कम हो सकता है।

अपनी समस्याएं अपने तक ही रखें ..

चाणक्य नीति के अनुसार आपको अपनी समस्याओं को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। वजह यह है कि लोग अक्सर उनके सामने मीठी-मीठी बातें करते हैं, जिससे हम कंफ्यूज हो जाते हैं। ये लोग आपकी समस्या जानकर आपका मजाक उड़ाते हैं या पीठ पीछे बुरे काम करते हैं। इसलिए लोगों को अपनी परेशानी दूसरों से शेयर करने से बचना चाहिए। 

चाणक्य कहते हैं कि लोगों को आपकी समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........