Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवरात्रि व्रत के दौरान गैस-एसिडिटी से बचने के लिए करें ये तीन काम, तुरंत मिलेगा आराम

अभी नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. ऐसे कई लोग हैं जो नवरात्रि के 9 दिनों का व्रत रखते हैं. इस दौरान केवल फल और पानी का सेवन करते हैं. हालांकि, इससे उन्हें गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खान-पान में अचानक बदलाव आ जाता है. 

हम मसालेदार, लहसुन-प्याज नहीं खाते, जिससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. साथ ही इससे पाचन तंत्र पर भी काफी असर पड़ता है. जिससे कई परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती हैं. अगर आप व्रत के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें तो इन समस्याओं से बच सकते हैं.

व्रत के दौरान करें ये उपाय:

सुबह नारियल पानी पिएं-

व्रत के दौरान खाली पेट नारियल पानी पिएं. इससे गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. नारियल पानी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पेट की एसिडिटी और कब्ज को संतुलित करने का काम करता है. साथ ही, पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है. जिससे एसिडिटी और गैस की समस्या से लेकर कब्ज से भी राहत मिलती है.

ज्यादा चाय कॉफी न पिएं-

कुछ लोग व्रत के दौरान बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीना शुरू कर देते हैं. इससे आपको गैस और एसिडिटी हो सकती है. जब आप बहुत अधिक चाय और कॉफी पीते हैं, तो उनमें मौजूद कैटेचिन अम्लीय पित्त रस के स्तर को बढ़ा देते हैं. 

जिसके कारण गैस-एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इसलिए व्रत के दौरान ज्यादा चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता है.

दिन की शुरुआत में करें ये 1 काम-

अगर आप पूरे 9 दिन का व्रत रख रहे हैं. इस दौरान गैस और एसिडिटी आपको बहुत परेशान करती है तो सबसे पहले खाली पेट पुदीने की पत्तियां चबा लें. इसे खाने से आपका व्रत नहीं टूटेगा साथ ही गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होगी. 

इसके अलावा पुदीने की पत्तियों को पीसकर दही में मिलाकर जूस के साथ लें. इससे आपका पेट ठंडा रहेगा और कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

धर्म जगत

SEE MORE...........