Published By:धर्म पुराण डेस्क

1 जनवरी को करें ये उपाय, 2023 का हर दिन रहेगा मजेदार

इस बार साल 2023 की शुरुआत रविवार से हो रही है, जिसे भगवान सूर्य का दिन माना जाता है। इस दिन कई शुभ योग भी बनते हैं, जो साल के पहले दिन को बेहद खास बनाते हैं। 

यदि आप इन शुभ योगों में कुछ विशेष उपाय करते हैं तो आपका जीवन साल भर सुखी रहेगा। ये उपाय बहुत ही सरल है, जो कोई भी कर सकता है। आगे जानिए 1 जनवरी 2023 को कौन से शुभ योग बन रहे हैं और इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए...

यह दुर्लभ संयोग 1 जनवरी 2023 को बनेगा|

1 जनवरी 2023 को अश्विनी नक्षत्र रविवार के दिन है इसलिए इस दिन आनंद नामक शुभ योग बनेगा। इसके अलावा इस दिन शिव और सिद्ध नाम के 2 अन्य शुभ योग भी रहेंगे। ग्रहों की स्थिति पर गौर करें तो इस दिन बुध और सूर्य की युति धनु राशि में बनेगी, जिससे बुधादित्य नामक राजयोग बनेगा। साल के पहले दिन ऐसा शुभ योग बनना दुर्लभ संयोग है।

इस समय कई शुभ योगों में नववर्ष 2023 की शुरुआत हो रही है। ऐसे में यह बेहद खास होगा। इस साल कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं और कई खगोलीय घटनाएं भी हो रही है। 

ज्योतिष कह रहे हैं कि रविवार को नया साल शुरू होने के बाद से यह अपने आप में बेहद खास हो गया है। हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित होते हैं। रविवार सूर्य भगवान (जो नारायण का एक रूप है) को समर्पित है। ऐसे में रविवार से शुरू होने वाले नए साल पर सूर्य का काफी प्रभाव रहेगा। 

अगर आप इस दिन कुछ आसान से उपाय करते हैं तो आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है। आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए साल में कौन से खास उपाय करने चाहिए।

सूर्य देव की पूजा-

वैसे तो हमें प्रतिदिन सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए। लेकिन अगर आप इसे हर दिन नहीं कर सकते हैं, तो नए साल के पहले दिन रविवार को करें। ऐसा करने से साल भर आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

भगवान सूर्य का शुक्र है-

नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2023 को रविवार के दिन उगते हुए सूर्य को स्नान और अर्घ्य देना चाहिए। सूर्य देव को जल चढ़ाने के बाद धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से साल भर सूर्य देव सहित मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

सूर्य की प्रबलता के लिए करें ये काम-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो आपको 1 जनवरी 2023 रविवार के दिन आटे की लोइयां बनाकर मछलियों को खिलानी चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति अच्छी रहेगी। साथ ही सूर्य देव की कृपा से व्यक्ति के जीवन में आने वाली सभी परेशानियां और बाधाएं दूर हो जाती हैं।

व्यापार में तरक्की के लिए करें ये उपाय-

बिजनेस में तरक्की चाहिए तो नए साल के पहले दिन बहते पानी में गुड़ और चावल मिलाएं। ऐसा करने से माना जाता है कि पूरे साल सूर्य देव आप पर प्रसन्न रहते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........