Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या आप भी 13 अंक को अशुभ मानते हैं, जानिए क्यों है यह समस्या

यदि कुछ अशुभ संकेत दिखाई दें तो वह बहुत अशुभ माना जाता है इसी प्रकार 13 अंक को अशुभ माना जाता है, इसलिए कोई भी कार्य नहीं किया जाता है जिसमें संख्या 13 जुड़ी हो। जैसे होटल में कमरा नंबर 13, बिल्डिंग में फ्लैट नंबर 13, कार नंबर 13 आदि नहीं रखना। 

13 नंबर से लोग डरते हैं। वे 13 से संबंधित कुछ भी लेना या उपयोग नहीं करना चाहते हैं। लोग 13 को अशुभ अंक मानते हैं। हालांकि 13 अंक को अशुभ मानने के पीछे का कारण बहुत कम लोग जानते हैं। इसलिए 13 अंक को अशुभ माना जाता है।

अशुभ अंक 13 ईसाई ईसा मसीह से संबंधित है। एक व्यक्ति ने यीशु मसीह के साथ बहुत बड़ा विश्वासघात किया था। उस दिन 13 तारीख थी और वह आदमी 13 नंबर की कुर्सी पर बैठा था और ईसा मसीह के साथ खाना खा रहा था। तभी से लोग 13 को अशुभ मानने लगे हैं। इसलिए लोग 13 अंक से जुड़ी चीजों से दूरी बनाकर रखते हैं।

13 नंबर से जुड़े रोचक किस्से …

13 नंबर से लोग इतने डरे हुए हैं कि इससे जुड़ी दिलचस्प बातें देखने को मिल सकती हैं। इसका एक उदाहरण भारत का प्रसिद्ध शहर चंडीगढ़ है, जो सेक्टर 13 में नहीं बल्कि सेक्टरों में बंटा है। 

शहर को एक विदेशी वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और उसने 13 नंबर को छोड़ दिया क्योंकि वह 13 को अशुभ मानता था। यहां सेक्टर 12 और सेक्टर 14 है लेकिन उनके बीच सेक्टर 13 गायब है।

कई होटलों में कमरा नंबर 13 या फ्लोर नंबर 13 नहीं है। इसी प्रकार आवासीय-व्यावसायिक भवनों में तल संख्या 13 को क्रमांक 14 नाम दिया गया है। ऐसा 13 नंबर से बचने के लिए किया जाता है। हम भारतीय भी 13 अंक को अशुभ मानते हैं और इससे दूर रहते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........