Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या आप भगवान को मानते हैं? तो इस कहानी को पढ़ना ना भूलें

धार्मिक-

क्या आप ईश्वर में विश्वास करते हैं? तो इस कहानी को पढ़ना ना भूलें...

भगवान पर भरोसा करना कितना जरूरी और जरूरी है यह आज की कहानी से पता चलेगा। भले ही यह एक काल्पनिक कहानी है लेकिन इसे अंत तक पढ़कर इस कहानी को जीवंत करने का प्रयास करें।

एक बार की बात है एक गांव में एक संत थे जो साधना कर रहे थे लेकिन इस संत की साधना का तरीका औरों से बहुत अलग था। क्योंकि यह संत गांव के एक कुएं पर जंजीर से लटककर साधना करते थे। और उन्हें विश्वास था कि जिस दिन यह जंजीर टूट जाएगी उस दिन उस संत को भगवान का दर्शन हो जाएगा।

संत की ऐसी भक्ति देखकर पूरा गांव प्रभावित हुआ। गाँव के सभी लोग उसकी भक्ति और उस नाटक की प्रशंसा करते थे। उसी गांव में एक व्यक्ति भी रहता था। जिनकी उम्र करीब 20 साल थी।

उस युवक ने भी संत को देखा और इच्छा हुई कि मुझे भी भगवान के दर्शन करने हैं। वह उस कुएं के पास गया और अपने पैरों में रस्सी बाँध कर कुएं में उल्टा लटक गया और भगवान को याद करने लगा और मन ही मन भगवान से दर्शन देने के लिए विनती कर रहा था।

कुछ देर बाद युवक के वजन के कारण रस्सी टूट गई और उसके कुएं में गिरने से पहले भगवान प्रकट हुए और उसे बचा लिया।

भगवान ने थोड़ी ही देर में उन्हें दर्शन दिये, तो युवक ने भगवान से पूछा, प्रभु, हमारे गांव में एक संत है, जो मेरी तरह पूजा करते है, अवश्य ही मैंने उसे देखकर ही आपकी पूजा करने का निश्चय किया। तो आप इतनी जल्दी मुझसे मिलने क्यों आए? वह संत वर्षों से आपकी पूजा करता आ रहा है।

भगवान ने उन्हें उत्तर में बताया कि संत कुएं पर लटक जाते हैं, पूजा भी करते हैं लेकिन पैर लोहे की जंजीरों से बंधे रहते हैं। उनके मन में लोहे की जंजीर पर मुझसे ज्यादा भरोसा है। और यहाँ जब तुम पूजा कर रहे थे तो अपने से अधिक मुझ पर विश्वास करते थे। इसलिए मैं आपसे मिलने आया हूं।

संत बरसों से भगवान की भक्ति कर रहा था, वह भी उस युवक की तरह कुएं पर लटक कर भगवान का ध्यान कर रहा था। लेकिन उन्हें भगवान से ज्यादा अपनी लोहे की जंजीर पर भरोसा था। शायद इसलिए कहा जाता है कि अगर हम सच्चे मन से भगवान की पूजा करते हैं तो जरूरी नहीं कि हमें दर्शन पाने में सालों लग जाए। आपका समर्पण और ईश्वर में अटूट विश्वास आपको जल्द और निश्चित रूप से दर्शन देता है।

यहां एक ही सवाल है कि आपकी ईश्वर में कितनी आस्था है? भगवान में पूरी आस्था और विश्वास हो तो भगवान दर्शन देंगे।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........