Published By:धर्म पुराण डेस्क

मीठा नीम के पत्तों का रस पीना, स्वस्थ रहना... 

मीठा नीम के पत्तों का रस पीना, स्वस्थ रहना... 

क्या आपने मीठे नीम के रस का सेवन किया है?

नई दिल्ली: व्यंजन बनाने में कई जगहों पर मीठे नीम का इस्तेमाल किया जाता है। मीठी नीम का प्रयोग दाल, करी या किसी और चीज के अलावा किया जाता है। चटनी में मीठा नीम डालने से स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपने मीठे नीम के रस का सेवन किया है? स्वस्थ रहने के लिए आपको यह जूस पीना चाहिए। मीठे नीम का उपयोग सिर्फ स्वाद तक ही सीमित नहीं है। मीठे नीम का सेवन करने के कई फायदे होते हैं। मीठे नीम में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। 

तो आइए देखते हैं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मीठा नीम का जूस कैसे तैयार किया जाता है? और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? 

इस तरह से रस तैयार कर लें:

मीठे नीम के 15 से 20 पत्तों को धोकर साफ कर लें. इस पत्ते को मिक्सर में डालिये, दो चम्मच पानी डालिये और अब  पीसी लीजिये. जब पेस्ट बन जाए तो इसे मिक्सर के जार में छोड़ दें और एक गिलास पानी डालकर फिर से मिक्सर में मिला लें. अब इसे चाय की तरह छलनी से छान लें और इसका सेवन करें।

रस बनाने के लिए तरीका:

मीठे नीम के पंद्रह से बीस पत्तों को साफ पानी से धो लें. फिर इसे एक गिलास पानी में तेज आंच पर उबाल लें। पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे छलनी से छान लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब आप जैसे चाहें गर्म या ठंडा सेवन करें।

इस जूस को पीने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है। जूस में बहुत सारा आयरन और फोलिक एसिड होता है। जो एनीमिया को दूर करने में मदद करता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों को को निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में भी मीठी नीम का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए मीठी नीम की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिन लोगों को जूस पीना पसंद नहीं है वे इसके पत्ते भी खा सकते हैं। यह वसा को कम करता है और इसमें मौजूद फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

आंखों की चमक:

नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की चमक बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। इसके सेवन से मोतियाबिंद जैसी समस्या नहीं होती है। आप चाहें तो जूस की जगह पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद:

नीम की नमकीन पत्तियों का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है। गैस और अपच जैसी समस्या दूर होती है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

मीठे नीम के पत्तों का रस। मधुमेह रोगियों को राहत देता है। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक एजेंट शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित करता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। वहीं, पत्तों में मौजूद फाइबर मधुमेह के रोगी को फायदा पहुंचाता है।

( इस लेख में दी गई जानकारी और सुझाव सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। धर्म पुराण इसकी पुष्टि नहीं करता है। कृपया लागू करने से पहले प्रासंगिक विशेषज्ञों से परामर्श लें)


 

 

 

 

धर्म जगत

SEE MORE...........