Published By:धर्म पुराण डेस्क

इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं, मक्खन की तरह पिघला जायेगा फैट

आज के समय में हर कोई बढ़ते मोटापे से परेशान है, ज्यादातर नए घरेलू नुस्खे काम आते हैं। 

ऐसे में आप हल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। हल्दी का रंग और स्वाद दोनों ही सेहत के लिए अच्छे होते हैं। 

लेकिन क्या आपको लगता है कि खाने में हल्दी का सेवन भी वजन घटाने में मदद करता है? इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो वजन घटाने में कारगर होते हैं। तो जानिए सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने के फायदे।

वजन घटाने के लिए पिएं हल्दी वाला पानी ..

हल्दी के पानी को वजन घटाने के लिए प्रभावी माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल, करक्यूमिन यौगिक होता है। यह चयापचय सूजन को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

अगर आप रोज सुबह हल्दी वाला पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर की चर्बी को जल्दी कम करने में मदद करता है। रोज सुबह हल्दी वाला पानी पिएं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो हल्दी वाला पानी पिएं। यह दवा का काम करेगा।

हल्दी का पानी कैसे बनाये ..

वजन घटाने के लिए हल्दी का पानी बनाने के लिए हल्दी की एक गांठ लें और उसे 2 कप पानी में उबाल लें। हल्दी की जड़ को पानी में तब तक उबालें जब तक कि 1 कप पानी न रह जाए। इसके बाद पानी को छान लें और उसमें शहद मिला लें। 

अगर आपको ज्यादा तीखा पसंद नहीं है, तो आप इसे नमक और काली मिर्च के साथ मिला सकते हैं। आप हरी हल्दी लें और इसका इस्तेमाल हल्दी का पानी बनाने के लिए करें। हल्दी पाउडर का प्रयोग न करें। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट हल्दी के पानी का सेवन करें। आप चाहें तो लंच में हरी हल्दी खा सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........