Published By:धर्म पुराण डेस्क

दूध में घी मिलाकर पीने से होंगे फायदे..! जानिए सदियों पुराना आयुर्वेदिक तरीका

दूध और घी का एक साथ सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दूध और घी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन जब दूध में घी मिलाकर इसका सेवन किया जाता है तो इसके फायदे दुगने हो जाते हैं। क्योंकि घी विटामिन ए और विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जबकि दूध विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम से भरपूर होता है। 

दूध में घी मिलाकर पीना सदियों पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है।

पाचन तंत्र के लिए उत्तम-

दूध में मौजूद घी शरीर के भीतर पाचक एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। ये एंजाइम जटिल खाद्य पदार्थों को सरल कर देते हैं, जिससे शरीर में बेहतर पाचन क्रिया होती है।

अच्छी नींद लेना-

घी तनाव को कम करता है और मूड को तरोताजा करता है। एक कप गर्म दूध में घी मिलाने पर यह नसों को शांत करता है, जिससे इसका सेवन करने वाले को रात में अच्छी नींद आती है।

जोड़ों का दर्द-

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपको दूध में घी मिलाकर नियमित रूप से पीना चाहिए। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और घी विटामिन K2 से भरपूर होता है। यह विटामिन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में घी मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में लाभ होता है।

त्वचा की चमक के लिए फायदेमंद- 

घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइश्चराइजर हैं, सिवाय इसके कि घी त्वचा को अंदर से बाहर तक निखारता है। रोज शाम को दूध के साथ घी पीने से त्वचा की चमक बढ़ती है।

कब्ज करें दूर-

सोते समय दूध में घी मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। यह आपको शरीर का वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा दूध और घी मिलाकर पीने से भी कब्ज दूर होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........