Published By:धर्म पुराण डेस्क

ज्यादा पानी पीने से फायदे से ज्यादा नुकसान, ऐसे होती है शरीर की प्रतिक्रिया

अक्सर हमें सलाह दी जाती है कि हमें ज्यादा पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या ज्यादा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ज्यादा पानी पीने से स्वास्थ्य को क्या फायदे होते हैं। 

क्या अधिक पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है, यह नुकसान किस तरह का होगा पानी को कितनी मात्रा में पीना चाहिए। पानी को किस तरह पीना चाहिए इसका एक विज्ञान है आइए जानते हैं पानी से जुड़ी कुछ ऐसी बातों को जिनके बारे में हमें जानना आवश्यक है।

हो सकता है कि आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी गई हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो सकता है। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और उपाय।

मुख्य विशेषताएं:

पानी शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और यही बात पानी के बारे में भी सच है।

* ज्यादा पानी पीने से उल्टी, सिर दर्द और जी मिचलाना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

* ज्यादा पानी पीने से दिल, किडनी और दिमाग पर भी असर पड़ सकता है और ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

पानी सबसे कीमती चीजों में से एक है जिसे भगवान ने हमें दिया है। सभी को पानी चाहिए। हम सभी ने बचपन से सुना है कि आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे आप उतने ही स्वस्थ रहेंगे। लेकिन यह भी माना जाता है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है। 

कुछ ऐसा ही पानी के साथ हो रहा है। अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, तो इससे ओवरहाइड्रेशन हो सकता है। ओवरहाइड्रेशन को नशा भी कहा जाता है।

इस स्थिति में शरीर में पानी के अत्यधिक सेवन से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन या कम सोडियम की समस्या हो सकती है। लक्षणों में उल्टी, सिरदर्द और मतली शामिल हैं। अतिरिक्त पानी कुछ अन्य समस्याओं का कारण भी बनता है।

गुर्दे खराब हो सकते हैं..

ओवरहाइड्रेशन हमारी किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। वास्तव में, जब हम अधिक पानी पीते हैं, तो यह आर्जिनिन वैसोप्रेसिन के प्लाज्मा स्तर को कम करता है। जिसका सीधा असर किडनी की कार्यप्रणाली पर पड़ता है। बहुत ज्यादा पानी पीने से बचना बहुत जरूरी है।

मस्तिष्क पर प्रभाव..

अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है, तो यह सोडियम के निम्न स्तर के कारण मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन का कारण बनता है। जब ऐसा होता है तो आपको कुछ करने या बोलने में कठिनाई होती है। व्यक्ति ठीक से चल भी नहीं पाता। यह भ्रम की स्थिति भी पैदा कर सकता है।

कोशिकाओं में सूजन हो सकती है..

जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं तो इससे शरीर में सोडियम का स्तर कम हो जाता है। पानी फिर परासरण की प्रक्रिया के माध्यम से कोशिकाओं में प्रवेश करता है। इससे कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। यह स्थिति कई गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकती है, जैसे मांसपेशियों के ऊतकों और मस्तिष्क क्षति।

लिवर को होने वाले नुकसान..

कई अध्ययनों से पता चला है कि इससे लीवर संबंधित समस्या हो सकती है। हमारा लीवर पाचन के लिए कुछ अम्ल और केमिकल्स का उत्सर्जन करता है ज्यादा पानी पीने से हमारे पेट की जठराग्नि शांत हो जाती है कमजोर जठराग्नि के कारण भोजन के पाचन में दिक्कत आती है और लीवर कमजोर हो जाता है।

दिल के लिए खतरा..

ज्यादा पानी पीने से हार्ट फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसा विशेषज्ञ कहते हैं। दरअसल, जब आप ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की धमनियों पर पड़ता है। इस अनावश्यक दबाव से हृदय गति रुकने का खतरा बढ़ जाता है।

नुकसान से कैसे बचें..

अगर आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या है, तो सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए कि आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं। अपने पानी का सेवन कम करें। साथ ही अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही ऐसी कोई भी दवा लेने से बचें जिससे ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

आप ओवरहाइड्रेशन को कैसे रोक सकते हैं?

व्यायाम करते समय हर घंटे 2 से 4 कप पानी पीने की कोशिश करें। यदि आप एक घंटे से अधिक व्यायाम करते हैं, तो स्पोर्ट्स ड्रिंक भी एक विकल्प हो सकता है। इन ड्रिंक्स में शुगर के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम और पोटेशियम होता है, जिसे आप पसीने में खो देते हैं। व्यायाम करते समय प्यास भी आपका मार्गदर्शन करती है। प्यास लगे तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

अगर आपको मधुमेह या गुर्दे की बीमारी जैसी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। यदि आपको असामान्य रूप से प्यास लगती है, तो भी आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। यह एक चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकता है जिसका इलाज करने की आवश्यकता होती है।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........