Published By:धर्म पुराण डेस्क

इस जूस को पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी..

इस जूस को पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी..

कई विशेषज्ञ पहले से ही स्पष्ट कर रहे हैं कि हमें तीसरी लहर का खतरा है। महामारी के मद्देनजर सभी के लिए अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना बहुत जरूरी है।

अगर हममें प्रतिरोधक क्षमता है तो हम सर्दी, खांसी या बुखार जैसी किसी भी बीमारी से आसानी से निपट सकते हैं। अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता खराब हो जाती है तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसलिए इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना बहुत जरूरी है। 

चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे दैनिक आहार में सही पोषक तत्व हैं, तो हम अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाएंगे और इस प्रकार कई बीमारियों को दूर भगाएंगे। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर हमारे पास मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो हम कई वायरस और बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए..

विटामिन ए, ई, डी, सी, बी, जिंक, सेलेनियम, आयरन, कॉपर और अन्य खनिज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, अमीनो एसिड और फैटी एसिड शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये पोषक तत्व हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन ए श्वसन रोगों की रोकथाम में मदद करता है। ई, बीटा कैरोटीन, सी, बी विटामिन, जिंक और सेलेनियम शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। विशेषज्ञ संतुलित आहार के जरिए इन पोषक तत्वों को लेने की सलाह देते हैं।

★ अधिक ताजे फल और सब्जियां खाएं (प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 450 से 500 ग्राम)। आहार में साबुत अनाज को शामिल करना बेहतर है। हाई प्रोटीन डाइट लें। मशरूम, पपीता, टमाटर, ब्रोकली और लेट्यूस जैसी सब्जियां खाना जरूरी है।

★ अपने दैनिक आहार में हल्दी, जीरा, अदरक, धनिया और लहसुन अवश्य शामिल करें। साथ ही आंवला और नींबू का भी नियमित रूप से सेवन करें।

★ कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाएं। कार्बोनेटेड शीतल पेय के लिए नहीं जाना बेहतर है। क्योंकि इनमें वसा, नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में कम है।

★ रोजाना 10 से 14 गिलास ताजा पानी पीना जरूरी है। जब भी आपको प्यास लगे, खूब गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें।

★ प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट तक धूप में रहें।

★ प्रतिदिन शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका 7 से 8 घंटे की नींद लेना है। उचित नींद की कमी मस्तिष्क की गतिविधि को खराब कर सकती है।

★ धूम्रपान और शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं। ऐसी आदतों वाले लोगों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसलिए इनसे बचें।

इम्यून बूस्टिंग जूस..

खट्टे फलों का रस:

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी संक्रमण को कम करने में कारगर है। खट्टे फलों का जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हृदय क्रिया में सुधार करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। गैस और एसिडिटी से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

चुकंदर का रस:

चुकंदर विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होता है। यह कैल्शियम और आयरन से भी भरपूर होता है। इसलिए जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उनके स्वास्थ्य के लिए चुकंदर का रस बहुत अच्छा होता है। चुकंदर में पाए जाने वाले लाइकोपीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और वयस्कों में मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। चुकंदर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लीवर के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं।

तरबूज का जूस:

यह किसी भी संक्रमण के कारण होने वाली मांसपेशियों में दर्द को भी कम करता है। तरबूज के बीज भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसलिए बेहतर है कि इनका जूस निकालकर बिना निकाले ही पिएं।

गाजर का रस:

गाजर विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होते हैं। गाजर के रस में बीटा कैरोटीन आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

टमाटर का रस:

टमाटर विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो किसी भी मौसम में उपलब्ध होते हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाले मुक्त कणों को रोकते हैं। रोजाना टमाटर का जूस पीने से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

सेब का जूस:

सेब का जूस भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी उपयोगी होता है। सेब में विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, सी के साथ-साथ फोलिक एसिड, नियासिन, जिंक और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ नर्वस सिस्टम को भी मजबूत करते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........