Published By:धर्म पुराण डेस्क

वजन कम करने के आसान उपाय..! तेजी से कम करें मोटापा

आजकल लोग वजन कम करने के लिए महंगे इलाज का सहारा लेते हैं या अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बीमारियां मोटापे की वजह से भी होती हैं। उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें-

दलिया- 

दलिया प्रोटीन से भरपूर होता है. यह बनाने और खाने में बेहद आसान है और वजन भी कम करता है।

लहसुन- 

लहसुन की 2 कलियां सुबह खाली पेट लेने और फिर एक गिलास नींबू पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इडली- 

सुबह उठकर आप नाश्ते में इडली खा सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

सेब- 

इनमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको वजन कम करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

वजन कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें-

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट के साथ-साथ कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। सुबह खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा। 

भोजन से आधा घंटा पहले भर पेट पानी पिएं। इससे ज्यादा खाने का मन नहीं करेगा। ज्यादा तेल वाली चीजें, बर्गर, पिज़्ज़ा और चीज खाने से बचें। इसके अलावा मीठे उत्पादों का सेवन कम करें। मीठे खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज-

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। ऐसा करने में शरीर को अपने पैर की उंगलियों और बाहों पर ऊपर उठाना शामिल है। शरीर को स्ट्रेच करें और 10 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। ऐसा 4-5 बार करें। ऐसा एक महीने तक करें और इससे आपको फर्क नजर आने लगेगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........