Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दी के मौसम में खाएं गजक..! साल भर इन बीमारियों से मिलेगी राहत 

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में कई तरह की अलग मिठाइयां देखने को मिल जाती हैं. तिल, गुड़ की मदद से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

ठंड के मौसम में धूप में बैठकर गजक खाने के फायदे भी अलग होते हैं. यह सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

तो जानिए इसके फायदे-

गजक को तिल और गुड़ की सहायता से बनाया जाता है इसलिए इसका स्वाद थोड़ा अलग होता है. गजक खाने से आप सर्दी खांसी और बुखार की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाए रखता है.

बढ़ाता है एनर्जी- 

तिल और गुड़ दोनों का प्रभाव गर्म है. इसके लिए तिल और गुड़ से बनी गजक आपके शरीर को गर्म रखती है. यह शरीर में ऊर्जा, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह आपको मौसमी बीमारी की चपेट में आने से भी बचा सकता है.

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें-

तिल में सेसमोलिन नामक तत्व होता है जो आपके शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना एक दो गजक का सेवन कर सकते हैं. यह आपको हाई बीपी से बचने में भी मदद कर सकता है.

हड्डियों को मजबूत करेगा-

तिल और गुड़ दोनों ही कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. इसलिए भी गजक का सेवन करना चाहिए. इससे कैल्शियम की मात्रा बढ़ेगी. इसके सेवन से दांत और हड्डियां मजबूत रहेंगी. खासतौर पर सर्दियों में बुजुर्ग लोगों को गजक खाने की सलाह दी जाती है.

पाचन क्रिया को रखें सही- 

गजक फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है. साथ ही गज़क वजन कम करने में मदद करेगा.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........