Published By:धर्म पुराण डेस्क

दूध से निखारें सौन्दर्य 

दूध पीने के फायदे बचपन से ही सिखाए जाते हैं। लेकिन दूध सेहत के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी साबित हुआ है।

आम तौर पर दूध को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दूध के इस्तेमाल से त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण नजर नहीं आते हैं। साथ ही त्वचा में भी निखार आता है। 

उम्र बढ़ने वाली त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है. त्वचा की उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। बहुत से लोग उम्र बढ़ने के प्रभावों को जल्द से जल्द त्वचा पर अनुभव करते हैं।

एक कटोरी में दूध लें, उसमें एक कपड़े का टुकड़ा भिगोएं और इस कपड़े को चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखें। इसके बाद धीरे-धीरे ऊपर की दिशा में त्वचा की मालिश करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

दूध भी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। दूध की कोमलता देखकर हो सकता है कि लोगों को दूध की इस खूबी पर यकीन न हो। लेकिन कच्चे दूध को आटे या बेसन में मिलाकर धीरे-धीरे त्वचा पर मलने से कोई दूसरा एक्सफोलिएटर ऐसा नहीं कर सकता। यह मिश्रण चेहरे की मृत त्वचा को हटा देता है जिससे चेहरे की चमक दोगुनी हो जाती है।

सनबर्न पर कच्चा दूध लगाने से राहत मिलती है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो सनबर्न के निशान को दूर करता है। यदि नियमित रूप से धूप में जाना पड़े तो उसे दूध में भिगोकर रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाना चाहिए और कुछ देर बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद ...

अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो फटे हुए दूध का पानी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। दाने वाले दूध में नींबू, ग्लिसरीन और नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को सोने से पहले त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। त्वचा पर खुरदरापन धीरे-धीरे दूर हो जाता है और त्वचा चिकनी हो जाती है।

मॉइस्चराइजिंग-

अलग-अलग चीजों से दूध का पैक बनाकर त्वचा को मॉइस्चराइज किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं और त्वचा पर प्राकृतिक तेल संतुलित हो जाता है। साथ ही यह त्वचा में कसाव लाता है और चेहरे की नमी को दूर करता है।

चंदन पाउडर में दूध मिलाकर पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही ओटमील में दूध मिलाकर फेस पैक की तरह लगाने से भी त्वचा में नमी बनी रहती है।

कच्चे दूध से फेशियल करें ..

फेशियल करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद चेहरे को तौलिए से पोंछ लें। एक कटोरी में एक से डेढ़ चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चुटकी नमक और दो चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण में रूई को डुबोकर चेहरे पर तीन से चार मिनट तक धीरे-धीरे मलें। इस क्रिया से त्वचा की गहरी सफाई होती है। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

इस क्रिया के बाद 2 चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच मक्के का आटा और एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसे ढीला करने के लिए गुलाब जल मिला लें। 

इस मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें। यह ब्लैकहेड्स और त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए एक बेहतरीन उपाय साबित हुआ है। तीन से चार मिनट के लिए फेस पैक को धीरे-धीरे रगड़ें। इसके बाद गीले तौलिये से त्वचा को पोंछ लें।

फेशियल के तीसरे स्टेप में एक चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसमें एक कॉटन पैड भिगोएं और इससे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चार-पांच मिनट में कॉटन पैड का रंग बदल जाएगा, इसलिए इस पैड को फेंक दें। पांच-छह मिनट बाद गीले तौलिये से चेहरा पोंछ लें।

फेशियल के चौथे स्टेप में एक कटोरी में एक से दो चम्मच कच्चा दूध लें। त्वचा के लिए उपयुक्त सामग्री मिलाएं। तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और रुक्ष के साथ-साथ सामान्य त्वचा के लिए मसला हुआ केला। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

हो सके तो रात को कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। सुबह त्वचा पर फर्क नजर आने लगेगा। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फेशियल के बाद मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........