Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दियों में लीजिए बाजरे के व्यंजनों का आनंद

कहते हैं मोटा अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इन्हीं में एक बाजरा भी है। सर्दी के दिनों में बाजरे का सेवन शरीर को भरपूर एनर्जी देता है। 

कई शोध भी इस बात को सिद्ध कर चुके हैं कि बाजरा सेहत के लिए फायदेमंद है। बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है, इसलिए जिन लोगों को ग्लूटेन फ्री आंसर लेने की सलाह दी जाती है, उनके लिए बाजरा बेस्ट ऑप्शन है।

बाजरे का मलीदा-

सामग्री: बाजरे की 3 मोटी रोटी, 200 ग्राम पिसी चीनी, 50 ग्राम किसा हुआ नारियल, 1 बड़ा चम्मच पिसा गोंद, 2 छोटे चम्मच मिश्री, 1 कप मिक्स सूखे मेवे बारीक कटे हुए, 4 इलायची, घी।

विधि : बाजरे की रोटियों को बारीक पीसकर छान लें। फिर इस मिश्रण को घी में भूनकर थाली में निकालकर रख लें। इसमें गर्म घी डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसमें कटे मेवे, गोंद, मिश्री, किसा नारियल, इलायची और पिसी चीनी डालकर एकसार कर लें। चीनी की जगह गुड़ भी मिला सकते हैं।

बाजरे की टिक्की-

सामग्री : 500 ग्राम बाजरे का आटा, 250 ग्राम गुड़, 125 ग्राम भुने सफेद तिल, तलने के लिए तेल या घी।

विधि : सबसे पहले गुड़ का पानी तैयार कर उसे छान लें। फिर बाजरे का आटा, तिल व थोड़ा घी का मोयन डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गूंध लें। अब इसकी छोटी-छोटी टिक्कियां बनाकर गर्म घी में तल लें। सुनहरी होने पर निकालें और इन्हें चटनी या सॉस के साथ परोसें।

प्रयोग अलग-अलग तरह के व्यंजनों के रूप में किया जाता है, जिनका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो फिर आप भी ऊर्जा से भरपूर बाजरे को इस ठंड में अपनी रसोई में शामिल कर लें।

बाजरे की रोटी-

सामग्री : 500 ग्राम बाजरे का आटा, गुनगुना पानी, नमक, घी।

विधि : बाजरे का आटा लें। उसमें नमक डालकर हल्के गुनगुने पानी से आटा गूंध लें। यह काफी नरम होता है, इसलिए इसके आटे को गूंधने के लिए थोड़े अभ्यास की जरूरत है। 

यदि आटा ठीक से न गुंधे तो रोटी बनने में बहुत मुश्किल होती है। कोशिश यह करें कि हल्का-हल्का पानी लगाते हुए रोटियां हाथ से बढ़ाएं तो वह अच्छी बनती है। चकले पर बनाने पर आटा चिपक जाता है।

जब रोटी का मनचाहा आकार बन जाए तो इसे तवे पर डालकर दोनों तरफ से सेंकें। पकने के बाद इसे ज्यादा-सा घी लगाकर सर्व करें। बाजरे की रोटी, धुली उड़द की दाल और गुड़ के साथ परोसें। घी और गुड़ से बाजरे का स्वाद और बढ़ जाता है। घी के बदले मक्खन का उपयोग भी कर सकते हैं।

बाजरे का मीठा दलिया-

सामग्री : 350 ग्राम बाजरे का दलिया, 200 ग्राम गुड़, 1 कटोरी सूखे मेवे के टुकड़े, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर । 

विधि : सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर बाजरे का दलिया सेंक लें। गुड़ का मीठा पानी बनाकर छान लें। इसे कुकर में डालकर उबालें। फिर इसमें दलिया डालकर धीमी आंच पर तीन सीटी आने तक पकाएं, आंच बंद कर प्रेशर निकलने के बाद सूखे मेवे व पिसी इलायची डाल दें। बाजरे का स्वादिष्ट दलिया तैयार है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........