Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन आसान तरीकों से खुद को खोए बिना मातृत्व का आनंद लें

माँ बनना हर किसी के जीवन में एक अद्भुत एहसास होता है। लेकिन कई बार नई माएं खुद को खो देती हैं। हालांकि यह अवस्था भी बहुत कठिन होती है, लेकिन यह उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत होती है। 

कई बार नई माताओं को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है जिससे तनाव होता है। तो आइए जानें कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप इन आसान तरीकों की मदद से मातृत्व का आनंद उठा सकती हैं।

1) परफेक्ट बनने की कोशिश न करें..

सभी नई माताएं हर चीज को परफेक्ट बनाने की पूरी कोशिश करती हैं। हालांकि, कभी-कभी यह संभव नहीं होता है। हम अक्सर गलतियाँ करते हैं और उनसे सीखते हैं, इसलिए परिपूर्ण होने के लिए जल्दबाजी न करें।

2) बच्चों के साथ मनोरंजक गतिविधियां करें..

अपनी दिनचर्या में से समय निकाल कर अपने बच्चे के साथ समय बिताएं। कुछ मनोरंजक गतिविधि करें। ऐसा करने से न केवल आपको आराम मिलेगा बल्कि आपको अपने बच्चे के साथ एक मजबूत बंधन बनाने में भी मदद मिलेगी।

3) अपने शरीर की सुने..

आप अपने पूरे परिवार की परवाह करती हैं, इसलिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की भी सुनें। योग या किसी भी व्यायाम दिनचर्या का पालन करें। अपने परिवार को बताएं कि आपको अपने लिए 1 या 2 घंटे चाहिए। आप अपने बच्चे के सोने का समय निर्धारित कर सकती हैं और बीच में खुद को समय दे सकती हैं।

4) घूमने की योजना बनाएं..

यह जरूरी नहीं है कि आप पूरे हफ्ते यात्रा करने की योजना बनाएं, लेकिन आप 1 या 2 दिनों के लिए यात्रा करने की योजना बना सकती हैं। घूमने के लिए आप कहीं भी जा सकती हैं। यह आपके लिए काफी सुकून देने वाला साबित होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........