Published By:धर्म पुराण डेस्क

शाम के उपाय: सूर्यास्त के समय कभी न करें ये 3 काम, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में नहीं होगी कृपा

इवनिंग टिप्स: ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय कुछ काम करने से बचना चाहिए। कहते हैं शाम के समय ये 3 काम करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं|

इवनिंग टिप्स: ज्योतिष के अनुसार शाम के समय ये 3 काम नहीं करने चाहिए।

शाम के उपाय: सनातन धर्म में अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। जैसे ब्रह्म मुहूर्त में उठना और पूजा करना आदि आध्यात्मिक शक्ति की प्राप्ति के लिए विशेष माने गए हैं। इसी तरह सूर्यास्त के समय संध्या वंदन करना शुभ माना जाता है। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर जो करना चाहते हैं कर लेते हैं। 

यद्यपि यह समय के सदुपयोग की दृष्टि से सत्य प्रतीत होता है परन्तु धार्मिक दृष्टि से इसे अनुचित माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में हर चीज का एक निश्चित समय होता है। सूर्यास्त के समय कुछ गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। उन्हें अशुभ माना जाता है। 

आइए जानते हैं ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय क्या नहीं करना चाहिए।

सूर्यास्त के समय घर में झाड़ू न लगाएं ..

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय झाड़ू लगाना वर्जित है। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के समय घर की सफाई करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इससे परिवार में आर्थिक संकट आ जाता है। 

ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के समय मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और देवी दुर्गा घर में आती हैं। इसलिए इस समय घर की सफाई करना मना है।

सूर्यास्त के समय सोना वर्जित है …

ज्योतिष के अनुसार सूर्यास्त के समय सोने से बिल्कुल भी बचना चाहिए। खासकर वे जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के समय ऐसा करने से व्यक्ति की उम्र कमजोर हो जाती है। इसके साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं। 

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी सूर्यास्त के समय घर आती हैं। इसलिए कहा जाता है कि सूर्यास्त के समय देवी लक्ष्मी को दीपक जलाकर घर का दरवाजा कुछ देर के लिए खुला रखना चाहिए।

सूर्यास्त के समय भोजन नहीं करना चाहिए ..

धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार सूर्यास्त के समय भोजन नहीं करना चाहिए और न ही मांगना चाहिए। कहा जाता है कि इस समय खाने से घर में दरिद्रता आती है। इससे घर की लक्ष्मी हमेशा के लिए घर से दूर हो जाती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........