Published By:धर्म पुराण डेस्क

मध्यप्रदेश के मेले: अमरकंटक का शिवरात्रि मेला, चंडी देवी का मेला, कालूजी महाराज का मेला..

मध्यप्रदेश के मेले: अमरकंटक का शिवरात्रि मेला, चंडी देवी का मेला, कालूजी महाराज का मेला..

अमरकंटक का शिवरात्रि मेला: नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक में शिवरात्रि पर बड़ा ही भव्य मेला लगता है। अमरकंटक में नर्मदा का उद्गम स्थल होने के साथ ही राज्य का प्रमुख धार्मिक केंद्र भी है। यहां भगवान शिव के साथ ही अनेक हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर भी हैं। शिवरात्रि के अलावा साल भी यहां मेले जैसा माहौल रहता है।

चंडी देवी का मेला: सीधी जिले के धाधरा में यह मेला लगता है। यह क्षेत्र का प्रमुख धार्मिक मेला है। काना बाबा का मेला होशंगाबाद जिले के सोडलपुर नामक गांव में काना बाबा की समाधि पर मेला लगता है। यह मेला लगभग पौने तीन सौ वर्ष पुराना है।

कालूजी महाराज का मेला: खरगोन जिले के पिपल्या खुर्द में एक महीने तक यह मेला लगता है। यह कहा जाता है कि 200-250 वर्षों पूर्व कालूजी महाराज यहाँ पर अपनी शक्ति से आदमियों और जानवरों की बीमारी ठीक करते थे।

धामोनी का उर्स सागर का धामोनी अपने आप में एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थान है। यहां दो मुस्लिम संतों बालजती शाह और मस्तान अली शाह की मजारें हैं। हर साल यहां मार्च-अप्रैल माह के मध्य छह दिवसीय उर्स आयोजित किया जाता है। इसी उर्स के मौके पर मेला यहां लगता है जिसमें सभी धर्मों के लोग भाग लेते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........