Published By:धर्म पुराण डेस्क

पन्ना जिले के प्रसिद्ध मेले ..

नांद चांद का मेला:

पन्ना जिले के ग्राम बघेरा के निकट नांद चांद का मेला भरता है। मकर संक्रांति पर भरने वाले इस मेले में भगवान शंकर के दर्शनार्थ हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। 

सात दिनों तक भरे जाने वाले मेले के लिए प्रसिद्ध इस स्थान पर पत्थरों की शिल्पकला काफी प्रसिद्ध है। मेले में धार्मिक आस्था के प्रतीक भावपूर्ण भजन गायन के अलावा लोगों के लिए मनोरंजन के साधन भी यहां पहुंचते हैं।

कुआं ताल का मेला:

पन्ना जिले के कुंआताल में नवरात्रि पर आयोजित होने वाले इस मेले का अपना महत्व है। यहाँ कांगली देवी का मंदिर है। देवी के चमत्कारों से लाभान्वित होने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ यहाँ बड़ी संख्या में पहुंचती है। 

यह मेला जिले का सबसे बड़ा मेला है। यह कब से भरा जा रहा है इसका निश्चित इतिहास तो नहीं मिलता मगर कहा जाता है कि राजाओं के समय से नवरात्रि के अवसर पर यह मेला लगता आ रहा है। 

कलेही देवी का मेला:

कुआं ताल मेले के समाप्त होते ही पन्ना जिले के कलेही देवी के मंदिर पर माह अप्रैल-मई में यह मेला भरता है। यह मेला भी पंद्रह दिनों तक भरता है। यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु कलेही देवी के दर्शन तो करते ही हैं साथ ही अपनी आवश्यकता की चीजें भी खरीदते हैं। 

मेले में सभी आवश्यकता की दुकानें लगती हैं।

जनकपुर का मेला:

पन्ना से करीब पांच किलोमीटर दूर पन्ना पहाड़ी खेड़ा मार्ग पर ग्राम जनकपुर के रथयात्रा के अवसर पर यहां चार दिनों तक भरने वाला यह मेला लगता है। जगदीश स्वामी मंदिर से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलती है जो ग्राम जनकपुर तक जाती है। 

रथयात्रा को देखने भक्तजन बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं। यह मेला पूर्णत: धार्मिक आस्था का प्रतीक है। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा लौटने के बाद इस मेले का समापन होता है। इसके अलावा पन्ना जिले में मकर संक्रांति, बसंत पंचमी, शिवरात्रि, नवरात्रि आदि पर मेले आयोजित होते हैं जो एक से तीन दिन तक भरे जाते हैं।

प्राणनाथ का शरद समैया मेला:

महाराजा छत्रसाल के गुरु और प्रणामी संप्रदाय के प्रणेता स्वामी प्राणनाथ की स्मृति में पन्ना के प्राणनाथ मंदिर के परिसर में शरद पूर्णिमा पर शरद समैया नामक मेला आयोजित किया जाता है। 

इसमें प्रणामी संप्रदाय को मानने वाले देश भर के लोग भाग लेते हैं। इस दौरान नगर में प्राणनाथ जी की शोभायात्रा और झांकियां भी निकलती हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........