Published By:धर्म पुराण डेस्क

अंजीर न केवल फायदेमंद बल्कि हानिकारक भी है, जानिए क्यों नहीं करना चाहिए इसका अधिक सेवन

ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, अक्सर डायटीशियन और हेल्थ एक्सपर्ट अच्छे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं, इसका पोषण मूल्य बहुत अधिक होता है, इसका स्वाद हमें अच्छा लगता है लेकिन हमें इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। नहीं तो सेहत को भारी नुकसान हो सकता है, ऐसा ही एक फल है अंजीर जिसे पका और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है लंबे समय तक इसे संरक्षित रखने के लिए इसे सूखे मेवे का आकार दिया जाता है।

जो लोग बड़ी मात्रा में अंजीर का सेवन करते हैं उनके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है क्योंकि इस सूखे मेवे में मौजूद ऑक्सालेट हमारे शरीर में सभी कैल्शियम को सोख लेते हैं। कैल्शियम की कमी से हमारी हड्डियां और शरीर कमजोर हो जाते हैं।

कुछ लोग सूखे अंजीर के स्वाद की वजह से ज्यादा खाने लगते हैं, लेकिन इससे पेट भारी हो जाता है और फिर पेट में दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको अंजीर खाने के बाद एक गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए।

किडनी और गॉल ब्लैडर की समस्या-

जिन लोगों को किडनी और गॉल ब्लैडर की बीमारी है उन्हें अंजीर बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाला ऑक्सालेट इन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह तिल्ली को नष्ट कर सकता है, जिससे श्वेत रक्त कोशिकाएं बनती हैं।

अंजीर का वार्मिंग प्रभाव होता है, इसलिए गर्मी के मौसम में इन्हें अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, सर्दियों में भी इसका सेवन निश्चित मात्रा में करना चाहिए या इससे रक्तस्राव की समस्या हो सकती है।

अगर आप जरूरत से ज्यादा अंजीर खाते हैं तो आपको लीवर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही आंतों में ब्लॉकेज होने का भी खतरा होता है, क्योंकि इस फल के बीज आसानी से पचते नहीं हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........