Published By:धर्म पुराण डेस्क

सावन का पहला सोमवार, महाकाल मंदिर में सुबह से ही उमड़ी भक्तों की भारी भीड़ 

आज सावन का पहला सोमवार है। सुबह से ही महाकाल मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। भक्त भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इसके साथ ही मंदिर प्रबंधन की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं। भस्म आरती के दौरान महाकाल का भव्य श्रृंगार किया गया। इसके बाद उनकी आरती उतारी गई। इसके साथ ही शाम को महाकाल की शाही सवारी भी निकलेगी। सावन के पवित्र महीने में बड़ी संख्या में भक्त महाकाल का आशीर्वाद लेने आते हैं।

दरअसल, इस दिन मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रात 2.30 बजे ही महाकाल मंदिर के पट खोल दिए गए। सावन के पहले सोमवार को पंचामृत अभिषेक कर पूजा की जाती है और विशेष श्रृंगार किया जाता है। अनुमान के मुताबिक आज यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। शाम 4 बजे महाकाल की सवारी निकलेगी। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

सावन के महीने में वीआईपी दर्शन भी बंद कर दिया गया है। लोग गर्भगृह में जाकर पूजा नहीं कर सकेंगे। महाकाल की भस्म आरती पुजारी और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा की जाती है। भस्म आरती में हर छह महीने में श्रद्धालु बदल जाते हैं। सावन के महीने में देशभर से श्रद्धालु यहां महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं।

जलाभिषेक के बाद दूध, दही, घी, शक्कर, शहद और फलों के रस से बने पंचामृत से महाकाल का विशेष अभिषेक किया जाता है। बाबा को चंदन, भांग और सूखे मेवे का भोग लगाया जाता है। इस दौरान श्रद्धालु गैलरी में बैठकर बाबा के दर्शन करते हैं। श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से सभी जरूरी प्रबंध किये गये हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........