Published By:धर्म पुराण डेस्क

फिटनेस टिप्स: क्या व्यायाम से मोटापा कम होता है

मोटापे पर व्यायाम का प्रभाव :

मोटापा देश और दुनिया में एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा है। मोटापा कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। 

कुछ लोग इसके लिए दौड़ते हैं तो कुछ लोग जिम जाकर खूब पसीना बहाते हैं। कुछ लोग इसके लिए दवाओं और बाजार में उपलब्ध सभी उत्पादों का उपयोग करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ ऐसा करने की सलाह नहीं देते हैं। 

क्या व्यायाम मोटापा कम करने में मदद करता है? यदि हाँ, तो कब तक व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए।

अध्ययनों के अनुसार, शारीरिक गतिविधि लोगों के समग्र ऊर्जा व्यय को बढ़ाती है, जिससे उन्हें ऊर्जा संतुलन में रहने या वजन कम करने में मदद मिलती है। 

तदनुसार, शारीरिक गतिविधि कमर के आसपास की चर्बी और शरीर की कुल चर्बी को कम करती है, जो बदले में पेट के मोटापे की दर को कम करती है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि अवसाद और चिंता को कम करने और फिटनेस में सुधार करने में मदद करती है।

फिटनेस ट्रेनरों का कहना है कि मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है। वजन घटाने के बाद थकान रहेगी। उन्होंने कहा, "हर किसी को व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।" 

रोजाना 45 मिनट से 1 घंटे तक एक्सरसाइज करें। जो लोग जिम नहीं जा सकते हैं वे पास के पार्क में दौड़कर या स्ट्रेचिंग करके अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं, सोने का समय तय कर लेते हैं, उठकर खा लेते हैं तो मोटापे से छुटकारा मिल सकता है।

वजन नियंत्रण और अच्छी फिटनेस के लिए आपको कुछ निश्चित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करने की आवश्यकता होती है। नियमित व्यायाम और दौड़ना जरूरी है। इसके अलावा, आपको अपनी जीवनशैली में सुधार करने की आवश्यकता है। 

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप फिट और स्वस्थ रह सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........