Published By:धर्म पुराण डेस्क

बालों की देखभाल के लिए अलसी के बीज ..

जानिए बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए क्या करें ..

मौसमी और जीवनशैली में बदलाव का असर हमारे बालों पर देखने को मिलता है। प्रदूषित वातावरण में सूखे और बेजान बाल बहुत आम हो गए हैं। 

जब बालों के झड़ने की बात आती है तो लोग पार्लर या हेयर एक्सपर्ट के पास जाते हैं। कुछ लोग केराटिन या स्मूदिंग आदि लगाने से भी अपने बालों में काफी हद तक सुधार करते हैं।

ये रासायनिक प्रक्रियाएं बालों को थोड़े समय के लिए ही रोक कर रख सकती हैं। जैसे ही प्रभाव समाप्त हो जाता है, बाल और भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। अपने बालों की देखभाल के लिए रासायनिक उपचार करने के बजाय घरेलू उपचारों को आजमाना बेहतर है।

अलसी के बीज सेहत का खजाना ..

कभी-कभी सेहत के साथ-साथ खूबसूरती का भी खजाना हमारे घर में होता है लेकिन हमें इसका पता नहीं होता।

वजन घटाने और बालों के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसका जेल बनाकर चेहरे और बालों पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

बालों की देखभाल करेगा अलसी के बीज ..

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये फैटी एसिड बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अलसी के बीज खराब और रूखे बालों के लिए हीलिंग हर्बल साबित होते हैं। 

अलसी के नियमित उपयोग और सेवन से डैंड्रफ, खुजली और बालों के टूटने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। बालों को रेशमी बनाने के लिए घर पर ही अलसी के बीज के जेल का इस्तेमाल करें।

अलसी के बीजों से बनाएं असरदार हेयर जेल ..

अपने बालों को मॉइस्चराइज और पोषण देने के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल करें।

कई हस्तियां भी इन घरेलू व्यंजनों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती हैं। इसके लिए आधा कप अलसी के बीज को पानी में उबालकर पीस लें। इससे एक जेल तैयार हो जाएगा। इस हेयर जेल को बालों में आधे घंटे तक लगाने के बाद धो लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........