Published By:धर्म पुराण डेस्क

आज से अपनाएं ये घरेलू उपाय..! नहीं होगा कोरोना 

कोरोना एक बार फिर बढ़ रहा है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि सर्दी के मौसम में खांसी-बुखार की समस्या आम है। जिससे लोग कोरोना वायरस को नजरअंदाज कर रहे हैं. खांसी-जुकाम के साथ शुरू होने वाला यह वायरस शरीर के अंदर तेजी से फैल सकता है। 

सबसे पहले यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला करता है। ऐसे में अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए तो यह तंत्र को बिगाड़ देता है। इसलिए जरूरी है कि पहले से ही शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत कर लें। इसके लिए कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को रोजाना के आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है। 

क्या है कोरोना का नया वेरिएंट?

चीन में इस समय जो नया कोरोना वायरस देखने को मिल रहा है, उसका नाम BF.7 है. यह तेजी से फैलने वाला वेरिएंट माना जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 से संक्रमित एक व्यक्ति से 18 लोगों में संक्रमण फैल सकता है। BF.7 ओमिक्रॉन का एक नया वेरिएंट है। आप इसे कोरोना की चौथी लहर का वेरिएंट कह सकते हैं। जिसने चीन में तबाही मचाई है। भारत में इसका एक भी केस नहीं है लेकिन कोरोना केस धीरे-धीरे बढ़ रहें है।

इसके सेवन से नहीं होगा कोरोना-

कोरोना से बचने के लिए आपको डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं और सर्दी-खांसी से भी बचाए। 

जब आप मौसमी बीमारी से दूर रहेंगे तो कोरोना जल्दी हावी नहीं होगा। इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप कोरोना से जल्दी रिकवर हो पाएंगे। मास्क का प्रयोग करें और हैंड सैनिटाइजर की आदत डालें। 

ऐसा करने से वायरस का खतरा कम होगा और अगर आप कोरोना संक्रमण के संपर्क में आते हैं तो भी वायरस का ख़तरा नहीं होगा। बता दें कि इससे जल्द ही संक्रमण से राहत मिलेगी। 

तो जानिए क्या करना फायदेमंद होगा..!!

* दिन में एक बार मुलेठी और शहद का सेवन करें। एक चम्मच शहद लें और उसमें पांच चम्मच मुलेठी का चूर्ण लें। इसे अपनी उंगली से धीरे-धीरे चाटे। इससे संक्रमण नहीं होगा।

* हल्दी वाला दूध रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

* तुलसी-अदरक-कालीमिर्च-गुड़ को मिलाकर चाय बना लें और दिन में एक बार इसका सेवन करें। यह पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता दोनों में सुधार करेगा।

* अगर गले में खराश महसूस होती है, अगर आप सर्दी, बुखार जैसे संक्रमण से पीड़ित रोगी के संपर्क में आए हैं, तो ऊपर दिए गए उपायों को अवश्य आजमाएं।

* गले में खराश हो तो रात को ब्रश करने के बाद सोते समय मुंह में लौंग रखें। इसे दांतों के बीच में दबाकर रख लें। ऐसा करने से गले का संक्रमण ठीक हो जायेगा।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........