Published By:धर्म पुराण डेस्क

कब्ज के लिए खाना : पेट खराब होना, पेट का अकड़ना, पेट फूलना सब एक चुटकी से होगी दूर, ये 7 खाद्य पदार्थ सुबह साफ करेंगे पेट!

कब्ज एक पेट की बीमारी है जो अक्सर खराब जीवनशैली और खराब आहार के कारण होती है। कुछ खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज में मदद मिल सकती है..

ये 7 खाद्य पदार्थ रोजाना अपना पेट साफ करने और कब्ज से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे..!

कब्ज के लिए खाना : पेट खराब होना, पेट का अकड़ना, पेट फूलना सब एक चुटकी से होगी दूर, ये 7 खाद्य पदार्थ सुबह साफ करेंगे पेट..!

तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण लोग अक्सर बाहर का खाना खा लेते हैं और लगातार कुछ स्वादिष्ट खाने का मन करता है। हम जीभ के लिए सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार बाहर का खाना खाते हैं लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। खासतौर पर जो लोग हफ्ते में 4 से 5 दिन बाहर सिर्फ अस्वास्थ्यकर, तैलीय और मसालेदार खाना खाते हैं, उन्हें शारीरिक परेशानी होने लगती है और इन समस्याओं की शुरुआत कब्ज से होती है। हालांकि, कब्ज आम है। आपकी बिगड़ती लाइफस्टाइल इसके लिए पूरी तरह जिम्मेदार है। कब्ज होने पर पेट लगातार खराब रहता है । 

जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में तीन या इससे कम बार बाथरूम जाता है तो इसका मतलब है कि उसे कब्ज की शिकायत है। ऐसे में शौच की अवधि बढ़ाने के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी है। उचित पोषण से आप इस स्थिति का सामना कर सकते हैं और रोजाना अपना पेट साफ कर सकते हैं। तो आइए जानें कि कब्ज से राहत पाने के लिए किन खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए।

साग

मल त्याग या आंतों के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए साग सबसे अच्छा तरीका है। पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकली जैसे साग न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, वे अपने फाइबर सामग्री के लिए भी जाने जाते हैं। यह आपके पेट के लिए बहुत अच्छा होता है जिससे मल त्याग में कोई समस्या नहीं होती है। सब्जी खाने वाले व्यक्ति को कब्ज से जल्दी आराम मिलता है। 2017 के एक अध्ययन में, स्वस्थ लोगों ने 4 सप्ताह तक रोजाना 20 ग्राम कच्ची ब्रोकली या 20 ग्राम अल्फाल्फा स्प्राउट्स खाए। शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्रोकली खाने वालों में कब्ज के लक्षण कम थे और उनका मल त्याग और मल त्याग बेहतर था।

अलसी का बीज

फाइबर से भरपूर होने के अलावा, अलसी के बीज आपके पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीजों में रेचक होता है। इसका सेवन पेट साफ करने और आसानी से शौच करने में मदद करता है। इससे मलाशय को साफ करना आसान हो जाता है। इसके सेवन से बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। लेकिन याद रहे, ज्यादा ना खाएं, नहीं तो इसे पचाना मुश्किल हो जाएगा।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स एक जीवित जीवाणु है जो प्राकृतिक रूप से दही, कोम्बुचा, किमची और टेम्पेह जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह पेट के कार्य में सुधार करके पाचन में सुधार करता है। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक्स आंतों के माइक्रोबायोम को बढ़ाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने, किसी भी सूजन को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

दाल 

दालें कई प्रकार की होती हैं। अधिकांश बीन्स, दालें, मसूर और मटर में फाइबर अधिक होता है जो पाचन में सुधार करता है और कब्ज को कम करता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि 100 ग्राम दाल के अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 26 प्रतिशत शरीर को फाइबर प्रदान करता है। रोजाना 100 ग्राम दाल खाने से कब्ज दूर हो जाती है।

फल

कीवी, संतरा, नाशपाती और सेब पाचन के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। कब्ज से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को इस फल के सेवन से राहत मिल सकती है। दरअसल, इन सभी फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी, सोर्बिटोल और फ्रुक्टोज होता है, जो कब्ज के इलाज में बहुत उपयोगी होते हैं।

दलिया

यदि आप अपने दिन की शुरुआत कब्ज से बचने के लिए किसी स्वस्थ चीज से करते हैं, तो यह आपके पेट के लिए अच्छा होगा। नाश्ते के लिए एक कटोरी के साथ दलिया खाना सबसे अच्छा उपाय है। यह अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........