Published By:धर्म पुराण डेस्क

इतिहास में पहली बार, कालभैरव बाबा को पहनाई गई खाकी

वाराणसी: इतिहास में पहली बार हुआ है कि जब पुलिस की वर्दी को कोतवाल के रूप में पूजे जाने वाले वाराणसी के कालभैरव बाबा को पहनाई गई हो । काशी के कालभैरव मंदिर के पुजारियों ने बकायदा यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर की वर्दी में बाबा कालभैरव का भव्य श्रृंगार किया । इस दौरान कोतवाली सजाकर पीएम मोदी के साथ पंजाब में हुई सुरक्षा में चूक मामले में इंसाफ की गुहार लगाई गई है । 

साथ ही कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खात्मे के लिए भी प्रार्थना पत्र दिया गया है । बताते चलें कि काशी के कोतवाल, बाबा कालभैरव का भगवान शिव के रौद्र रूप में पूजन होता है, और इन्हे दंडाधिकारी कोतवाल की भी उपाधि मिली हुई है । यानी इनको ही पूरी दुनिया जहान के लोगों को दंड देने का एक मात्र अधिकार प्राप्त है । इसी मान्यता को मानते हुए काशी के कालभैरव मंदिर के पुजारियों ने कालभैरव का उनके असल स्वरूप जैसा एक दारोगा यानी कोतवाल की वर्दी में श्रृंगार किया और गर्भगृह में कोतवाली भी सजाई गई । 

बकायदा बाबा के आगे एक टेबल, कागज कलम, दंड, बेल वैसे ही रखा हुआ था, जैसे थानों में कोतवाल के आगे होता है । इतना ही नहीं बाबा के सिर पर यूपी पुलिस की टोपी, कंधे पर तीन सितारा, यूपीपी और नेम प्लेट पर भी श्री बाबा काल भैरव जी लिखा हुआ नजर आया। श्रृंगार के दौरान मंदिर के पुजारियों ने बाबा के आगे दो अर्जियां लगाई। पहला पीएम मोदी और वाराणसी के सांसद के साथ पंजाब में हुई सुरक्षा के चूक मामले में न्याय हो और दूसरा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खात्मा हो । जानकारी देते हुए मंदिर के महंत शिवप्रसाद पांडेय ने बताया कि पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले में नगर कोतवाल बाबा कालभैरव अवश्य न्याय करेंगे, और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा भी देंगे और कोरोना का शमन भी करेंगे ।

वहीं मंदिर के ही एक अन्य महंत नविन गिरी ने बताया कि भगवान शंकर ने बाबा कालभैरव को कोतवाल काशी में नियुक्त किया गया है, इसलिए बाबा कालभैरव के दरबार में पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर अर्जी लगाई गई है । पीएम मोदी 15 दिनों पहले बाबा कालभैरव का दर्शन करके गए हैं । उस दिन एक विशेष पूजन मंदिर में पीएम मोदी को कराया गया था । इसी वजह से पीएम मोदी पर आया हुआ ग्रह खत्म हो सका. वहीं दर्शन करने पहली बार मंदिर आई श्रद्धालु अदिति सिंह बाबा के कोतवाल वाले रूप को देखकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें बाबा का ऐसा रुप देखकर बहुत प्रसन्नता हुई है । उन्हें पूरा विश्वास है कि बाबा कालभैरव पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक करने वालों को जरूर दंड देंगे । वहीं एक अन्य श्रद्धालु विकास ने बताया कि बाबा के पुलिस की वर्दी वाला श्रृंगार देखने के लिए पूरे प्रदेश से लोग मंदिर पहुंचे हैं । आज लंबी कतार भी लगी है । पीएम मोदी की सुरक्षा के चूक के मामले में लोगों की दुआ और बाबा का आशीर्वाद जरूर इंसाफ करेगा ।

धर्म जगत

SEE MORE...........