Published By:धर्म पुराण डेस्क

बालों की समस्याओं को भूल जाइए: यहाँ समाधान है

त्वचा और बालों की देखभाल के लिए दालचीनी-

दालचीनी में फाइबर, आयरन, मैंगनीज और कैल्शियम समेत कई फायदे हैं। सौंदर्य देखभाल के लिए दालचीनी का उपयोग करने के प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं।

मुंहासे, काले धब्बे-

तीन बड़े चम्मच शहद में एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर रात को पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स पर लगाएं। सुबह उठकर इसे ठंडे पानी से धो लें।

झुर्रियों के लिए-

दो बड़े चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे के झुर्रियों वाले क्षेत्रों पर लगाएं। आंखों के पास लगाने से बचें। 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए-

दही में दालचीनी, फल और नींबू का रस मिला कर मिला लीजिये. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

बाल उगाने के लिए-

एक चम्मच दालचीनी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच जैतून का तेल और एक अंडे का सफेद भाग अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बालों की ग्रोथ तेज हो जाएगी।

खुजली से राहत दिलाता है-

एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसका महीन पेस्ट बना लें और इसे खुजली और दाने वाली जगह पर लगाएं। दस मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर धो लें। खुजली से राहत मिलेगी।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए-

चेहरा अच्छी तरह धोने के बाद इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, नींबू का रस, दही और कुचले हुए फल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........