Published By:धर्म पुराण डेस्क

कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक..! हर चीज को कंट्रोल में रखता है नारियल पानी

नारियल पानी प्यास बुझाने के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. नारियल पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती है..!!

नारियल पानी प्यास बुझाने के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

एक नारियल पानी में 283 कैलोरी और सिर्फ 41 प्रतिशत फैट होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. साथ ही इसमें 16 मिलीग्राम सोडियम, 8 प्रतिशत पोटैशियम, 10 प्रतिशत आयरन, 2 प्रतिशत विटामिन-D, 6.0 प्रतिशत विटामिन-B6 और 6 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है. इसमें मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, मैंगनीज, अमीनो एसिड और साइटोकिन्स जैसे पोषक तत्व भी होते है.

जानिए होने वाले स्वास्थ लाभ के बारे में..!!

नारियल में एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड होने के कारण और वसा रहित होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है. दिल की बीमारियों के साथ-साथ दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे से भी बच सकते हैं. यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें चीनी नहीं होती है. यह शुगर लेवल को नियंत्रित करता है, इसमें प्रोटीन, प्राकृतिक रूप से उच्च पोटेशियम और प्राकृतिक मिठास होती है, इसलिए नारियल पानी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल-

नारियल पानी का सेवन करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है. नारियल पानी में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो हफ्ते में कम से कम चार बार नारियल पानी का सेवन करें.

वजन रहेगा कम-

नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा वर्कआउट के दौरान या लंच के कुछ देर बाद नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और शरीर को एनर्जी मिलती है.

धर्म जगत

SEE MORE...........