Published By:धर्म पुराण डेस्क

गंगा दशहरा 2022: चार शुभ संयोगों में 9 जून को मनाया जाएगा गंगा दशहरा 

जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और महत्व …

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। इसलिए इस दिन गंगा स्नान करने से 10 प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है। इस साल 2022 में गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जा रहा है।

गंगा दशहरा 2022 शुभ क्षण, अनुष्ठान और महत्व: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गंगा दशहरा हर साल पहले महीने में शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। इस साल 2022 में गंगा दशहरा का पर्व गुरुवार 9 जून को मनाया जाएगा। 

ज्योतिषियों के अनुसार इस वर्ष 4 शुभ योग गज केसरी योग, महालक्ष्मी योग, बुधादित्य योग और रवि योग होने जा रहे हैं। ऐसे में गंगा दशहरा के दिन स्नान, पूजा और भिक्षा बहुत ही फलदायी मानी जाती है. 

तो आइए जानते हैं गंगा दशहरा के शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और महत्व के बारे में...

गंगा दशहरा की तिथि क्या है, गंगा दशहरा पर क्या करना चाहिए, गंगा दशहरा का दान|

गंगा दशहरा 2022: चार शुभ संयोगों में 9 जून को मनाया जाएगा गंगा दशहरा, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और महत्व …

गंगा दशहरा 2022 शुभ मुहूर्त: 9 जून, गुरुवार सुबह 4:32 बजे से 10 जून, शुक्रवार सुबह 4:25 बजे के बीच।

गंगा दशहरा पूजा: गंगा दशहरा के दिन सुबह जल्दी उठकर गंगा नदी में स्नान करना बहुत जरूरी है. लेकिन अगर ऐसा न हो सके तो घर में नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिला लें। फिर साफ कपड़े पहने। फिर गंगा मां की मूर्ति या चित्र को दूध और गंगाजल से स्नान कराएं। फिर उसमें चंदन, अक्षत, फल, फूल और नारियल डालें। 

गंगा दशहरा के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का भी नियम है। इसके अलावा इस दिन जरूरतमंदों को भोजन, पानी के जग, मौसमी फल आदि का दान करना बहुत शुभ माना जाता है।

गंगा दशहरा का महत्व: मां गंगा को सभी नदियों में सबसे अधिक पूजनीय माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि गंगा नदी के पवित्र जल की एक बूंद व्यक्ति के सभी पापों को नष्ट कर देती है और मोक्ष प्राप्त होता है। इसलिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान और पूजा का बहुत महत्व है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........