Published By:धर्म पुराण डेस्क

गरुड़ पुराण : तुरंत त्याग दें ये चीजें, नहीं तो गरीबी में कट जाएगी जिंदगी 

गरुड़ पुराण: जीवन कैसे जियें और क्या करें और क्या न करें, इसका विस्तृत विवरण हिंदू धर्म के पुराण शास्त्रों में दिया गया है। 

हिंदू धर्म के सभी पुराणों में गरुड़ पुराण का बहुत महत्व है। इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच एक संवाद का उल्लेख है। 

गरुड़ पुराण में मृत्यु, पुनर्जन्म और अंत्येष्टि से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई है। हालांकि इसमें मानव जीवन से जुड़ी कई बातें लिखी हुई हैं। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में गरुड़ पुराण में बताए गए उपायों को अपनाएं तो उसे कई तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है। 

हर इंसान को सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। जो सूर्योदय के बाद भी देर तक सोते हैं। ऐसे लोग आलसी किस्म के होते हैं और जीवन में हमेशा परेशान रहते हैं। 

गरुड़ पुराण के अनुसार जो व्यक्ति हमेशा मैले कपड़े पहनता है मां लक्ष्मी कभी भी उनके पास नहीं आतीं। जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसी अवस्था में व्यक्ति को स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए, अन्यथा वह दरिद्रता में अपना जीवन व्यतीत करता है।

जो लोग हमेशा दूसरों में कमियां निकालते हैं। जो लोग हर समय आलोचना और बुराई करते हैं। ऐसे लोगों के पास हमेशा धन की कमी रहती है। ऐसे लोगों को समय रहते अपनी आदतों को सुधार लेना चाहिए, नहीं तो वे जीवन भर दरिद्र बने रहेंगे। 

कई लोगों की आदत मेहनत से बचने की होती है. खुद मेहनत न करके ये हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। मेहनत से जी चुराने वालों के साथ मां लक्ष्मी नहीं रहती हैं। 

अगर आपने मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में बहुत धन कमाया है तो इस पर कभी घमंड न करें। धन को लेकर अहंकार करने वाले लोगों के साथ मां लक्ष्मी अधिक समय तक टिक नहीं पाती हैं। व्यक्ति कोई भी हो, चाहे वह पुरुष हो या महिला। 

दोनों को एक-दूसरे के परिवार के सदस्यों का सम्मान करना चाहिए। एक व्यक्ति जो अपने ससुराल वालों का अपमान करता है या हर चीज के बारे में अभद्र टिप्पणी करता है। ऐसे पुरुष या स्त्री के साथ जीवन नहीं बिताना चाहिए। ऐसा हुआ तो जिंदगी बर्बाद हो सकती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........