Published By:धर्म पुराण डेस्क

पाइए स्वस्थ काले, घने, लंबे बाल

आनुवंशिकता, अस्वच्छता, रूसी, कुपोषण, डायटिंग, गलत तरीके से कंघी करना, मानसिक तनाव के साथ सामान्यतः फंगस, बैक्टीरिया या वायरस से बालों की जड़ों में संक्रमण, अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन, चाय, मिर्च-मसालों के ज्यादा सेवन से बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं या सफेद होते जाते हैं।

सामान्य बातें- नियमित नहाएं एवं सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास रखें। बालों को ज्यादा देर गीला न रखें। शैंपू अथवा डाई का इस्तेमाल कम करें। प्रतिदिन बालों में सरसों अथवा नारियल का तेल लगाएं। 

अधिक तनाव में न रहें व धूल, धूप, धुएं से बालों को बचाएं। अनिद्रा, लगातार जागरण या नींद की गोलियों से बचें। लगातार साबुन का प्रयोग न करके काली मिट्टी से बाल धोएं। ज्यादा तेल, मिर्च-मसाले, खटाई का सेवन न करें।

चिकित्सा-

- चमेली के फूल एवं पत्तियों को नारियल के तेल में पकाकर प्राप्त तेल से सिर पर मालिश करें। 

- नीम के तेल की 5-5 बूंद एक माह तक नाक में डालते रहें और भोजन में ताजे गाय का दूध, केशर, बादाम, पिस्ता का चूर्ण उचित मात्रा में डालकर प्रयोग करें।

- आंवला, तिल, कमल केशर एवं चमेली की सूखी पत्तियों का चूर्ण शहद में मिलाकर बालों पर लगाकर आधे घंटे बाद नहाएं।

- षडबिंदु तेल की 5-5 बूंद नाक में दो माह तक डालते रहें, समुचित लाभ होगा। 

- नहाने के लिये आंवला, रीठा, शिकाकाई या बेसन का बालों पर प्रयोग करें।

- नारियल के तेल में नींबू के रस की 5 बूंद मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। 

- बालों में रोजाना 50 बार तरीके से कंघी करें ताकि रक्त संचार उत्तम हो सके।

- आंवला चूर्ण व नींबू का रस मिलाकर बालों को धोने से बाल झड़ना भी बंद होते हैं और घने व काले होते हैं।

- नींबू के रस में बरगद की जटा पीसें और इसके घोल को सिर पर मलें, फिर बाल धोकर शुद्ध सरसों या नारियल का तेल लगाएं। 

- अजवायन चूर्ण 10 ग्राम, फिटकरी 5 ग्राम का चूर्ण बनाकर छाछ में खरल करके बालों की मालिश करें, तो रूसी, जूं, लीख तो मिटती ही हैं, गंजेपन को भी रोका जा सकता है। 

- कुटन्नरादि तेल, इंद्रलुप्त नाशक तेल, वृ.भृंगराज तेल का उचित प्रयोग भी लाभकारी होता है, जो बालों का झड़ना कम करके गंजेपन से भी निजात दिलाता है।

आकर्षक व सुंदर दिखने के लिये सुगठित शरीर के साथ काले, घने बालों का महत्व है। यदि उचित आहार-विहार, व्यायाम के साथ उपरोक्त बिंदुओं पर अमल करें, तो निश्चित है सुंदरता बढ़ेगी और हीन भावना से मुक्ति मिलेगी। 

राकेश पाण्डेय


 

धर्म जगत

SEE MORE...........