Published By:धर्म पुराण डेस्क

गीता ज्ञान: भगवान कृष्ण के ये 4 सूत्र बदल सकते हैं आपका जीवन

गीता ज्ञान: श्री कृष्ण की इन शिक्षाओं को जीवन का मूल मंत्र कहा जाता है, जिसके द्वारा व्यक्ति कठिन से कठिन परिस्थितियों का भी अपने संकल्प से सामना कर सकता है।

गीता ज्ञान: महाभारत में युद्ध को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में देखा जाता है। महाभारत काल के दौरान, भगवान कृष्ण को अर्जुन को बताए गए जीवन के रहस्य के लिए भी जाना जाता है, जिसे श्रीमद्भागवत गीता उपदेश के रूप में संदर्भित करती है। 

भगवान कृष्ण ने 'समय सबसे शक्तिशाली है' और 'कर्म ही पूजा है' जैसी कई शिक्षाएं दी है। कृष्ण की इन शिक्षाओं को जीवन का मूल मंत्र कहा जाता है, जिसके द्वारा व्यक्ति अपने दृढ़ निश्चय से कठिन से कठिन परिस्थितियों का भी सामना कर सकता है। महाभारत में भगवान कृष्ण द्वारा बोले गए जीवन के वास्तविक मंत्र के बारे में जानें।

जीवन में कठिन समय के दौरान सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें..

भगवान कृष्ण से प्रेम के साथ-साथ हम जीवन के बुरे चरणों में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के गुण भी सीख सकते हैं। 

भगवान कृष्ण ने 64 दिनों में 64 कलाओं का ज्ञान प्राप्त किया। श्रीकृष्ण ने वैदिक कलाओं के साथ-साथ अन्य कलाओं को भी सीखा। शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिससे आपका व्यक्तित्व रचनात्मक रूप से विकसित हो। 64 कलाओं में श्री कृष्ण ने संगीत, नृत्य और युद्ध की कलाएं सीखी| 

एक बार पांडवों के राजसूय यज्ञ के दौरान शिशुपाल श्रीकृष्ण को गाली देता रहा। सभा में उपस्थित सभी लोग गुस्से में थे लेकिन भगवान कृष्ण शांत और मुस्कुरा रहे थे। एक बार कृष्ण शांति के दूत के रूप में दुर्योधन के पास गए, उन्होंने भगवान कृष्ण का बहुत अपमान किया। कृष्ण चुप रहे। इसलिए हम कोई भी सही फैसला तभी ले सकते हैं जब हमारा दिमाग स्थिर हो और दिमाग शांत हो। क्रोध हमेशा दुख देता है।

क्रेडिट लेने से बचें-

भगवान कृष्ण ने दुनिया के कई राजाओं को हराया। लेकिन कभी किसी राजा के सिंहासन पर कब्जा नहीं किया। अन्य अच्छे लोगों को वहां सिंहासन पर बिठाया। वह कभी राजा नहीं बने बल्कि किंगमेकर की भूमिका निभाई। भगवान कृष्ण ने पांडवों को सलाह देते हुए कूटनीतिक रूप से पूरा युद्ध लड़ा, लेकिन जीत का श्रेय भीम और अर्जुन को दिया।

सबसे अच्छा ज्ञान तनाव और दबाव में प्राप्त होता है..

जब कुरुक्षेत्र के मैदानों में शत्रु की सेना युद्ध के लिए तैयार थी, तो भगवान कृष्ण ने अर्जुन को जो ज्ञान दिया, वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ज्ञान में से एक है। गीता की उत्पत्ति युद्ध के मैदान में हुई थी। जीवन में अच्छी चीजें तनाव और दबाव में ही होती हैं। मन को शांत रखने का प्रयास कठिन समय में भी अच्छे परिणाम ला सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........