Published By:धर्म पुराण डेस्क

ग्लोबल वार्मिंग: अब पक्षी भी कर रहे हैं तलाक, विशेषज्ञों का चौंकाने वाला खुलासा

मैन मेड ग्लोबल वार्मिंग के कारण पंछियों में भी हो जाता है तलाक ..

जहां इंसान के लिए खुद के रिश्ते को निभाना मुश्किल हो गया है, वहीं अब उसकी वजह से पंछियों के रिश्ते भी बिगड़ने लगे हैं. एक अध्ययन से पता चला है कि लंबी दूरी के प्रवासी पक्षियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस अध्ययन से पता चला है कि इसका कारण मनुष्य है।

वातावरण में डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई है। पक्षियों के प्रजनन और चारागाहों का क्षरण हो रहा है। 90% प्रजातियां जीवन भर एक साथी के साथ रहती हैं। लेकिन अध्ययन से पता चला कि 232 प्रजातियां अब अपने साथी से अलग हो रही हैं। और ये दर तेजी से बढ़ रही है।

नर और मादा नए साथी खोजने के लिए अपने पुराने साथी को छोड़ देते हैं। इसका कारण ग्लोबल वार्मिंग और बढता जल और वायु प्रदूषण है। ये दोनों समस्याएं मानव निर्मित हैं।

चीन में सन यात सेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता लियू यांग और उनके सहयोगियों ने पक्षियों की 232 प्रजातियों का अध्ययन किया। उनके अध्ययन से पता चला कि प्रजनन और भोजन के लिए वर्ष में दो बार प्रवास करने वाली प्रजातियों में यह अनुपात अधिक है।

पार्टियों को लंबी दूरी तय करते हुए अलग-अलग माहौल से गुजरना पड़ता है। इससे उन पर मानसिक दबाव बढ़ जाता है। उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। इस मामले में, यह देखा गया है कि साथी पक्षी के साथ लौटने में कठिनाईया न आने के कारण साथी पक्षी के छोड़ने की दर बढ़ गई है।

केवल उड़ने वाले पक्षी ही नहीं, पेंगुइन में भी तलाक की दर 85 प्रतिशत बढ़ी है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........