Published By:धर्म पुराण डेस्क

ओंकार की महिमा, सतनाम ओंकार

ओंकार - जप का अपना महत्व है। जिस ओंकार की महिमा सारे वेद गाते हैं, तपस्वी जिसका बखान करते हैं और ब्रह्मचारी जिसके लिए घोर तपस्या करते हैं, वह शब्द केवल ॐ ही है। मुंडक - उपनिषद में- "अन्धकार से पार होने के लिए यह ओंकार का ध्यान तुम्हारे लिए कल्याणकारी हो।

"स्वामी रामतीर्थ के शब्दों में- "वह सुखी है जो ओंकार में निवास करता है, उसमें गति प्रदान करता है और अपनी सत्ता रखता है। "गुरु नानक देव के शब्दों में -- "वह परमेश्वर जिसका सत नाम ओंकार है अथवा ओंकार ही सत नाम ईश्वर का है। वह सृष्टिकर्ता तीनों कालों -- भूत, भविष्य और वर्तमान है। वह अपने आप होने वाला, भय रहित और बैर रहित है, जो अजन्मा और अमर है; उसी का जाप गुरु-कृपा से करो। वह परमात्मा आदि में सच था, वर्तमान में भी सत है और भविष्य में भी सत ही होगा।

"स्वामी दयानंद की दृष्टि में -- "ओम इस परमात्मा के नाम का अर्थ - विचार कर नित्य- प्रति जप किया करें। अपनी आत्मा को परमेश्वर की इच्छानुसार समर्पित कर दें। "अत: ओंकार का जाप, मनन तथा ध्यान करें एवं जीवन में उसकी विराटता को धारण करके जीवन सार्थक करें।' 

हिंदी विश्वकोष' में नगेन्द्रनाथ वसु लिखे हैं - "ॐ ही हमारे धर्म-शास्त्र की भित्ति है। जिसने ओंकार को समझने की चेष्टा की, उसी ने धर्म की कुछ बातें जान पाई हैं। "बौद्ध धर्म- शास्त्र में भी ॐ शब्द व्यवहृत हुवा है, वे 'ओं हन हुं' का प्रयोग करते हैं। इन तीन शब्दों का चयन इनके बुद्ध, धर्म और संघ से लगाते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........