Published By:धर्म पुराण डेस्क

 त्वचा का दोस्त बन रहा है बकरी का दूध, स्किनकेयर में बकरी के दूध के आश्चर्यजनक लाभ ..

महिलाओं के लिए कई प्रकार के त्वचा देखभाल उपचार मौजूद है। यहां तक ​​कि ब्यूटी एक्सपर्ट भी हमेशा उनके लिए कुछ नया खोजते रहते हैं। और अब उनके पास एक पुराना लेकिन कम ज्ञात इलाज है। 

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक त्वचा की खूबसूरती के लिए बकरी का दूध सबसे अच्छा साबित होता है।

बेशक, हम बकरी के दूध के गुणों से अनजान नहीं हैं, यहाँ तक ​​कि बच्चे भी इस दूध को बहुत आसानी से पचा सकते हैं। कई लोगों ने नाश्ते के लिए बकरी के दूध को भी चुना है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि बकरी का दूध सेंसिटिव स्किन को इरिटेट कर सकता है। जिन लोगों को त्वचा संबंधी कोई समस्या है वे बकरी के दूध का उपयोग कर सकते हैं। 

फ़ायदे......

बकरी के दूध में परिवार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है।

यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है यह बताते हुए उनका कहना है कि बकरी का दूध प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। चूंकि यह त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है, इसलिए त्वचा बहुत चिकनी और नम रह सकती है।

बकरी के दूध का पीएच लेवल इंसान की त्वचा के बराबर होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा में कोई असंतुलन नहीं होता है।

बकरी का दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और उसकी नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह शुष्क त्वचा का कारण नहीं बनता है।

माना जाता है कि इसमें मौजूद प्रोटीन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इस प्रकार बकरी के दूध में मौजूद प्रोटीन भी मुंहासों की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकता है। स्वाभाविक रूप से, अगर किसी कारण से त्वचा में जलन होती है, तो इसे बकरी के दूध से शांत किया जा सकता है।

इस दूध को त्वचा पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी जानकारी देते हुए ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा बकरी के दूध वाले साबुन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि ब्यूटी एक्सपर्ट इस बात को लेकर आगाह करते हैं कि किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए कि वह आप पर सूट करती है या नहीं। और बकरी का दूध कोई अपवाद नहीं है।

इसलिए यदि आप बकरी के दूध वाले किसी उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले पैच का परीक्षण करें। और इसे चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों पर तभी इस्तेमाल करें जब इससे कोई समस्या न हो।

हाल के वर्षों में, अधिक से अधिक लोगों ने बकरी के दूध की त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जिससे बहुत सारे उपभोक्ता इस शक्तिशाली घटक के बारे में सवाल कर रहे हैं। तो, अगर आप सोच रहे हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए बकरी का दूध कैसा है, तो आप अकेले नहीं हैं।

इसमें विटामिन ए, बी 6, बी 12 और ई होता है। ट्राइग्लिसराइड्स, कैप्रिक, कैप्रेलिक और कैप्रोक एसिड त्वचा के प्राकृतिक पीएच को संतुलित करने और शुष्क त्वचा के प्राकृतिक छूटने को बढ़ावा देने में मदद करती है।

मॉइस्चराइजिंग -

बकरी के दूध के लोशन और मॉइस्चराइजर होती है।

त्वचा को पोषण देता है -

बकरी का दूध विटामिन और खनिजों से भरा होता है जिसका त्वचा पर अद्भुत प्रभाव पड़ता है। 

त्वचा को संतुलित करता है -

बकरी के दूध का पीएच स्तर मानव त्वचा के समान होता है, जिसका अर्थ है कि बकरी के दूध का उपयोग त्वचा के माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद कर सकता है। 

इसके अलावा, बकरी का दूध इतना कोमल होता है कि यह त्वचा को शांत करने में मदद करता है, जिससे यह संवेदनशील त्वचा वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।

त्वचा की स्थिति में मदद करता है -

एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य त्वचा की स्थिति वाले लोग, जिसके परिणामस्वरूप लाल, खुजली, त्वचा के धब्बे होते हैं, अक्सर बकरी के दूध उत्पादों का उपयोग करने से लाभ होता है। 

दूध में प्राकृतिक पोषक तत्व, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं, त्वचा की लालिमा और खुजली को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, यह काफी कोमल है कि यह आगे जलन पैदा नहीं करता है, जिससे यह संवेदनशील त्वचा के लिए त्वचा देखभाल में एक आदर्श घटक बन जाता है।

बकरी का दूध: 

- बकरी का दूध विटामिन ए, बी 6, बी 12 और ई, ट्राइग्लिसराइड्स, कैप्रिक, कैप्रेलिक और कैप्रोक एसिड से बना होता है।

- विटामिन बी 6 और बी 12 - नमी जोड़ने में सहायता करते हैं।

- ट्राइग्लिसराइड्स - त्वचा की लोच को बढ़ाएं और त्वचा के हाइड्रो-लिपिड अवरोध को सुदृढ़ करें।

- दूध में क्रमशः Ca, Na, Mg, P, K और Zn, Mn, Se, Co, Cu, Fe सहित प्रमुख और ट्रेस खनिज होते हैं। यह इसे कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत बनाता है, जिसमें गाय के दूध की तुलना में लगभग 13% अधिक कैल्शियम होता है।

- भैंस के दूध से अधिक महत्वपूर्ण अंतर बकरी के दूध में वसा की संरचना में पाया जाता है। 

- बकरी के दूध की प्रतिक्रिया क्षारीय होती है, माँ के दूध के समान। भैंस का दूध एक एसिड प्रतिक्रिया पैदा करता है। अम्लीय वातावरण बैक्टीरिया, कवक और वायरस के विकास को बढ़ावा देता है।

- सेलेनियम होता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक खनिज है जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है जो त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बन सकते हैं।

बकरी के दूध उत्पादों के प्रकार:

बकरी के दूध उत्पादों की लोकप्रियता में वृद्धि जारी है। प्राथमिक सामग्री के रूप में बकरी के दूध वाले सबसे आम उत्पादों में शामिल हैं:

क्लींजर -

बकरी के दूध से बने साबुन और फेस वाश त्वचा को बिना सुखाए चेहरे से अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाने का एक सौम्य तरीका प्रदान करते हैं।

मॉइस्चराइजर -

बकरी के दूध में पाए जाने वाले प्राकृतिक दूध प्रोटीन लिपिड बाधा को मजबूत करने में मदद करते हैं, जो इसे मॉइस्चराइज़र के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है।

आई क्रीम -

बकरी का दूध आंखों की क्रीम के लिए एकदम सही सामग्री बनाता है क्योंकि यह नमी को बहाल करने और आंखों के आसपास की त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........